ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी… 85 हजार रुपए में मिलती है सिर्फ एक किलो

टीआरपी डेस्क। बाजार में कई तरह की सब्जियां और उनसे जुड़े अलग-अलग स्वाद होते हैं। हर सब्जी की कीमत भी अलग-अलग होती है। आमतौर पर सब्जियों की कीमत 20, 40, 60, 80 या 100 रुपये किलो तक हो सकती है लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि एक सब्जी ऐसी भी है जिसकी कीमत 85 हजार रुपए किलोग्राम है। आपके लिए इस बात पर यकीन करना मुश्किल होगा लेकिन यह सच है। इस सब्जी का नाम हॉप शूट्स (Hop Shoots) है।

हॉप शूट्स सब्जी की बाजार में कीमत 80,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपए प्रति किलो तक है। यह सब्जी यूरोपीय देशों में पाई जाती है। हॉप शूट्स हरे और शंकु के आकार के फूल होते हैं। इसका इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है।

अचार से लेकर बीयर बनाने में होता है इस्तेमाल

बताया जाता है कि हॉप शूट्स पहले हिमाचल प्रदेश में उगाई जाती थी। इस सब्जी को उगाने का प्रोसेस इतना लंबा होता है कि इसकी कटाई तक में 3 साल लग जाते हैं। इस सब्जी की कटाई का काम भी बहुत मुश्किल है. इन सब्जियों फूल को ‘हॉप कोन्स’ कहते हैं। इसका उपयोग कई बीमारियों में किया जाता है। वहीं, इसके फूल से बियर भी बनाई जाती है और बाकी टहनियों को सब्जी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

हॉप शूट्स का स्वाद थोड़ा तीखा होता है। सब्जी ही नहीं इससे अचार भी बनाया जाता है। ब्रिटेन और जर्मनी जैसे यूरोपीय देशों में होप शूट्स की खेती सबसे ज्यादा होती है। 18वीं सदी की शुरुआत में इंग्लैंड में इस सब्जी पर टैक्स भी लगाया गया था।

Hop Shoots में औषधीय गुणों का भंडार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई मेडिकल स्टडी में पाया गया है कि हॉप शूट्स सब्जी को टीबी के खिलाफ एंटीबॉडी बनाने में किया जाता है। इसके अलावा स्ट्रेस, नींद न आना, घबराहट, चिड़चिड़ापन, बेचैनी और डेफिसिट-हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (ADHD) के इलाज में इस सब्जी का इस्तेमाल किया जाता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर