Health Benefits Of Amla: आंवला जिससे [Indian Gooseberry] भी कहाँ जाता हैं जो स्वाद और सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। आंवले में सिर्फ विटामिन सी ही नहीं बल्कि, विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, ,मैग्निशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे गुण भी पाए जाते हैं। आप आंवले को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे आंवले का अचार, आंवले का मुरब्बा, आंवले की चटनी या आंवले का जूस आदि। रोजाना आंवले का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं तो आज हम इस लेख में जानेंगे आंवले से मिलने वाले लाभ।

1. इंफेक्‍शन

आंवले में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत दे सकते हैं। आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानी कि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है, आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से भी छुटकारा मिल सकता है।

2. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज रोगियों के लिए आंवले का सेवन फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, आंवले में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हार्मोंस को मजबूत कर खून में शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

3. हृदय बीमारी को रखे दूर

आंवला जैसे फलों का सेवन हृदय रोग के खतरे को कम कर देता है। आंवले में एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। एंटीऑक्सिडेंट रक्त में एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोककर हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। आंवला का रोजाना सेवन लाभदायक माना जाता है।

4. इम्यूनिटी बढ़ाए

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में आंवला मददगार माना जाता है। आपको बता दें कि आंवले में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम कर सकता है। रोजाना आंवले के जूस का सेवन कर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।

5. मोतियाबिंद में अमला के फायदे

आमतौर पर उम्र के बढ़ने के साथ कई लोगों को मोतियाबिंद की परेशानी होने लगती है। इससे बचने के लिए आंवला के साथ रसांजन, मधु और घी मिला लें। इस मिश्रण को आंखों में लगाने से आंखों के पीलेपन और मोतियाबिंद में फायदा मिलता है।

6. पाचन समस्या को करे दूर

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप अपनी डाइट में आंवले को शामिल कर सकते हैं। रोजाना आंवले के सेवन से पाचन, पेट गैस आदि की समस्या से बचा जा सकता है।