SCHOOL HAAL

0 शमी इमाम
सरगुजा। शिक्षा विभाग और मीडिया के तमाम प्रयासों के बावजूद सरकारी स्कूलों के शिक्षक अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। स्कूल में शिक्षक नशे की हालत में पहुंचे और शिक्षिका मासूम बच्चों से TOILET साफ़ करवाए तो छत्तीसगढ़ के लिए इससे शर्मनाक बात और क्या हो सकती है। इस तरह का नजारा आये दिन कैमरों में कैद हो रहा है, और कार्रवाइयां भी हो रही हैं, मगर शिक्षक हैं कि इससे सबक नहीं ले रहे हैं।

आदिवासी बाहुल्य जिले सरगुजा में एक सरकारी स्कूल में बच्चों से शौचालय साफ कराए जाने का मामला सामने आया है। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों और परिजनों ने प्राथमिक शाला के प्रधान पाठिका पर शौचालय साफ करवाने का आरोप लगाया है। मामला ग्राम हसूली के शासकीय प्राथमिक शाला ​का है। इस वाकये का एक VIDEO वायरल हो रहा है, जिसमे वीडियो बना रहा शख्स इस स्कूल और बच्चों की हालत बयां कर रहा है। इस दौरान पूछने पर बच्चे बताते हैं कि विगत कई दिनों से प्रधान पाठिका उमा प्रजापति उनसे शौचालय साफ करवा रहीं हैं।
देखें VIDEO :

शहर से लगे हुए स्कूल का ये हाल ..!

बता दें कि ग्राम हसुली अंबिकापुर शहर से लगा हुआ है, और यहां के प्राथमिक शाला के बच्चों से शौचालय साफ करवाने का वीडियो वायरल हो रहा है। वहीं इसके बारे में स्कूल प्रबंधन से जानकारी ली गई तो पता चला कि स्कूल में साफ सफाई करने वाला कोई कर्मचारी नहीं है, जिसकी वजह से इन बच्चों को रोजाना स्कूल आने से पहले शौचालय की साफ सफाई करनी पड़ती है।

वही इस संबंध में जब खंड शिक्षा अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने मामला संज्ञान में आने की जानकारी दी और जांच के बाद कार्रवाई करने की बात कही।

शिक्षा मंत्री के जिले का है ये हाल…

अब जरा चलते हैं प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह के गृह जिले सूरजपुर में, जहां क्लासरूम की जगह मैदान में पड़ा मिला शराबी शिक्षक। सूरजपुर जिले के भैयाथान ब्लॉक अंतर्गत ग्राम जूना धरतीपारा के प्राइमरी स्कूल में शिक्षक बसंत लाल राजवाड़े पदस्थ है। शनिवार की सुबह 9 बजे वह स्कूल में लड़खड़ाते कदमों से पहुंचा और उपस्थिति पंजी में हस्ताक्षर कर वहां से चलता बना। शराब के नशे में धुत यह शिक्षक स्कूल से कुछ दूरी पर जाकर जमीन पर लेट गया। वह हाथ में मोबाइल पकड़े हुए था। इसकी जानकारी जब ग्रामीणों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों को लगी तो वे मौके पर पहुंच गए और उसका वीडियो बना लिया।

अधिकारी के पहुंचने से पहले भाग गया शिक्षक

शिक्षक के इस हालत की जानकारी जनप्रतिनिधियों ने विकासखंड शिक्षा अधिकारी को दी। जानकारी मिलते ही BEO ने तत्काल मौके पर संकुल समन्वयक को भेजा। मगर जब तक संकुल समन्वयक पहुंचे, तब तक शिक्षक वहां से भाग चुका था। वहीं स्थानीय जनप्रतिधियों के बयान के आधार पर संकुल समन्वयक ने पंचनामा बनाकर उक्त शिक्षक पर कार्रवाई के लिए शिक्षा कार्यालय भैयाथान में रिपोर्ट भेज दिया है।

BEO फूलसाय मरावी ने बताया कि शिक्षक द्वारा स्कूल में शराब पीकर आने की जानकारी वहां के जनप्रतिधि व ग्रामीणों द्वारा दी गई। मौके पर संकुल समन्वयक को भेजा गया, लेकिन तब तक शिक्षक स्कूल से जा चुका था। ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों के द्वारा देखने पर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि उक्त शिक्षक शराब का सेवन किया हुआ था। मौके पर ग्रामीणों की उपस्थिति में पंचनामा बनाया गया। उक्त शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई के लिए रिपोर्ट उच्च कार्यालय भेज दी गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर