सुकमा : दूरस्थ वनांचल एवं जनजातीय क्षेत्रों में जनसामान्य तक चिकित्सा सेवायें पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना प्रारंभ की गई। जिसके माध्यम से दूरस्थ अंचल के क्षेत्रों के लोगों को उनके क्षेत्र तक चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध हो रही है। हाट बाजार क्लीनिक को ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। लोगों को समय पर दवाइयां व इलाज की सुविधा मिल रही है।

10 वाहनों के माध्यम से जिले के दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंच रहीं स्वास्थ्य सुविधाएं
जिले के दूरदराज क्षेत्रों में निवासरत ग्रामीण जन अपनी रोजमर्रा की जरूरत के सामान खरीदने-बेचने इन साप्ताहिक हाट बाजारों में पहुंचते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि हाट-बाजार क्लीनिक योजना से न सिर्फ स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा मिली है बल्कि उनके समय के साथ उनके पैसों की भी बचत हो रही है। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना में प्राथमिक चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करायी जा रही है जिसके अंतर्गत चिकित्सक दल हाट बाजार स्थल में ही निश्चित स्थल पर स्वास्थ्य शिविर लगाकर ग्रामीण मरीजों का मौसमी बुखार, दर्द, मलेरिया, पेचिश, दस्त, उल्टी, रक्ताल्पता, कमजोरी, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, आदि बीमारियों की जांच, उपचार व चिकित्सकीय परामर्श के साथ ही टी.बी. एवं कैंसर के संभावित मरीजों का स्क्रीनिंग भी करते हैं। वर्तमान में जिले में कुल 10 हाट बाजार वाहनों के माध्यम से क्लीनिक का संचालन किया जा रहा है।

2019 में थे केवल 21 क्लिीनिक, आज संख्या बढ़कर हुई 32
जिले में वर्ष 2019-20 के दौरान जिले में 21 स्थानों पर हॉट बाजार क्लिनिक का संचालन किया जा रहा था, ग्रामीणों की मांग पर जिले के बड़ेसेट्टी, चिंतागुफा, किस्टाराम, भेज्जी और पोलमपल्ली जैसे संवेदनशील ग्रामों में भी हॉट बाजार क्लिनिक का संचालित किया जा रहा है। इस प्रकार जिले में अब कुल 32 हॉट बाजारों के माध्यम से ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्रदान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की शुरुआत से लेकर अब तक 3427 जाँच शिविर में कुल 92 हजार 591 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। जिसमें वर्ष 2019-20 में 1036 शिविर लगाकर 26 हजार 191, वर्ष 2020-21 में 769 जाँच शिविर के जरिए 20 हजार 780, 2021-22 में 673 जांच शिविर में 18 हजार 392 तथा इस सत्र में अब तक 949 शिविर लगाकर 27 हजार 228 लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्रदाय किया गया है।


हाट बाजार क्लिीनिक की बढ़ती संख्या से जिलेवासियों को अस्पताल के साथ ही विभिन्न हाट बाजारों में ही चिकित्सकीय सुविधा मिल पा रही है। इस योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाट बाजारों में एम्बुलेंस एवं शिविर लगाकर बाजारों में ही लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाता है। परीक्षण के उपरांत उन्हें तत्काल निशुल्क दवाओं का भी वितरण किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को उनके क्षेत्र में ही आसानी से स्वास्थ्य परीक्षण का लाभ मिल रहा है।