Himachal's Victory Is On His Head -भूपेश हैं तो मुमकिन है, चुनावी घोषणा काम कर गई
Himachal's Victory Is On His Head -भूपेश हैं तो मुमकिन है, चुनावी घोषणा काम कर गई

सुकांत राजपूत, रायपुर

हिमांचल प्रदेश में जीत के बिलकुल करीब पहुंच चुकी कांग्रेस पार्टी में इसकी बड़ी क्रेडिट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हिस्से आएगी। हिमांचल में पार्टी की ओर से चीफ ऑब्ज़र्वर भूपेश ही थे। सीएम भूपेश ने प्रचार के दौरान मुद्दों के जरिए विपक्षी को घेरने की कोशिश करते रहे और वे कामयाब भी हुए। इतना ही नहीं उनके मुताबिक पार्टी का मेनिफेस्टो भी तैयार किया गया था।

कांग्रेस के घोषणा पात्र में हिमांचल के लिए जो जनहितकारी एलान किया गया वह छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार के मुताबिक था। कांग्रेस ने युवाओं को 5 लाख नौकरी, महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देने का वादा और पहली कैबिनेट बैठक में 1 लाख लोगों को रोजगार देने का काम कर गया।

बता दें कि कांग्रेस ने महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देने का वादा किया है। कांग्रेस ने कहा है कि सरकार बनने पर पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) पर फिर काम करेंगे. कांग्रेस ने जनता को ओपीएस लागू करने, 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने और 2 रुपये प्रति किलो गाय के गोबर की खरीद सहित 10 गारंटी देने का वादा किया है. इसके साथ ही कांग्रेस ने कहा कि फलों की कीमत बागवान ही तय करेंगे. युवाओं के लिए 680 करोड़ रुपये का स्टार्ट अप फंड बनाने का वादा किया है।

मुख्यमंत्री बघेल ने जो काम यहां किया वही उन्होंने हिमांचल प्रदेश चुनाव में भी किया था। जिसे वहां की जनता ने सराहा और कांग्रेस को जीत दिलाने के लिए मतदान भी किया। यह कहना अतिश्योक्ति नहीं कि पार्टी आलाकमान ने भूपेश पर जो भरोसा जताया था उसे सीएम श्री बघेल ने बरक़रार रखा। इसलिए हिमांचल में पीएम मोदी और बीजेपी का नहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का जादू चल गया। राजीव गांधी किसान न्याय योजना और किसानों को प्रति एकड़ एक निश्चित रकम में धान की कीमत 2600 रुपये क्विंटल से ज्यादा देने की बात ने करिश्मा किया।

बढ़ रहा भूपेश बघेल का कद

भूपेश बघेल को हिमाचल प्रदेश में सीनियर ऑब्जर्वर, स्टार प्रचारक बनाए जाने के बाद हिमांचल में जीत का सेहरा पार्टी को पहनाने वाले साबित हो गए हैं। इसलिए कई क्षेत्रीय कांग्रेस नेताओं का कहना है कि भूपेश का कद पार्टी में राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहा है। हालांकि भूपेश बघेल की शैली बहुत आक्रामक नहीं है। वो मुद्दों के जरिए विपक्षी को घेरने की कोशिश करते हैं।

देश के बेस्ट सीएम में से हैं बघेल

बता दें कि हाल ही में आईएएनएस सी वोटर के सर्वे में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को देशभर के सीएम में से सबसे बेस्ट सीएम माना गया था। उनके खिलाफ लोगों की नाराजगी सबसे कम है। इसका भी प्रभाव हिमांचल की जनता पर सीधा पड़ा है। बता दें कि छत्तीसगढ़ की तर्ज पर ही कमोबेश सियासी और वोटरों की विचारधारा हिमांचल प्रदेश में भी है।