शिमला। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद कांग्रेस में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। कांग्रेस की सरकार बनना तय है और  सरकार बनाने की हलचल भी तेज हो गई हैं । हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत के साथ ही मुख्यमंत्री पद की दौड़ शुरू हो गई है ।  कई ऐसे नेता हैं जो इस दौड़ में आगे बने हुए हैं। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे उजागर होने के बाद कांग्रेस में सरकार बनाने की हलचल तेज हो गई हैं । प्रदेश कांग्रेस कमेटी में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत के साथ ही मुख्यमंत्री पद की दौड़ शुरू हो गई है । कई ऐसे नेता हैं जो इस दौड़ में आगे बने हुए हैं ।
मुख्यमंत्री की दौड़ में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्रीम, वरिष्ठ नेता सुधीर शर्मा और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह शामिल हैं।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री पद की दौड़ में प्रतिभा सिंह सबसे आगे बताई जा रही हैं । अगर कांग्रेस उन्हें मुख्यमंत्री बनाती है तो वह प्रदेश की पहली महिला मुख्यमंत्री होंगी।

प्रतिभा सिंह पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं और वर्तमान में मंडी से लोकसभा सदस्य हैं । बता दें कि 1983 में मुख्यमंत्री बनने के बाद वीरभद्र सिंह का प्रदेश कांग्रेस पर अच्छा प्रभाव रहा था । जब भी पार्टी की सरकार बनी, वे मुख्यमंत्री बने । 1983 के बाद यह पहला चुनाव है जब पार्टी ने वीरभद्र सिंह के निधन के बाद उनके बगैर चुनाव लड़ा है।

प्रतिभा सिंह पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं और वर्तमान में मंडी से लोकसभा सदस्य हैं ।  हिमाचल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में हैं. सुक्खू ने नौदान सीट से चुनाव लड़ा है. वे हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रचार समिति के अध्यक्ष भी हैं।
हिमाचल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में हैं।  सुक्खू ने नौदान सीट से चुनाव लड़ा है । वे हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रचार समिति के अध्यक्ष भी हैं । मुख्यमंत्री पद की दौड़ में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री भी हैं. वे चार बार के विधायक हैं. 2017 से पहले वीरभद्र सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में महत्वपूर्ण विभागों को भी संभाला था।