HIMACHAL EL
Congress Legislature Party meeting in Shimla today, Pratibha, Sukhu and Agnihotri are at forefront in race for the post of Chief Minister

शिमला। Himachal CM Election: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत के बाद विधायक दल की बैठक आज दोपहर होगी। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद राज्य में मुख्यमंत्री चयन की दौड़ तेज हो गई है।

Himachal CM Election: राज्य पार्टी अध्यक्ष प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है। उनके बाद पार्टी के पूर्व प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू और कांग्रेस विधायक दल के निवर्तमान नेता मुकेश अग्निहोत्री हैं।

Himachal CM Election: मुख्यमंत्री पद के ऐसे चेहरे पर फैसला करना जो पार्टी को आगे चलकर बांध सके, कांग्रेस के लिए यह चुनौती है। नवनिर्वाचित विधायक अपने नेता के बारे में फैसला करने के लिए आज बैठक करेंगे।

प्रतिभा सिंह ने नहीं लड़ा विधानसभा चुनाव

Himachal CM Election: हालांकि प्रतिभा सिंह ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा और विधायक नहीं हैं, उन्होंने राज्य भर में बड़े पैमाने पर प्रचार किया था। निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले से उपचुनाव जीतने के बाद प्रतिभा सिंह वर्तमान में मंडी सांसद हैं।

Himachal CM Election: पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि सिंह को अधिकांश विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जो लंबे समय तक पहाड़ी राज्य में कांग्रेस के निर्विवाद नेता रहे वीरभद्र सिंह के प्रति अपनी निष्ठा रखते हैं। प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य को शिमला ग्रामीण से विधायक के रूप में चुना गया है और उम्मीदों में भी शामिल हैं, भले ही कई लोग उन्हें शीर्ष पद के लिए बहुत छोटा मानते हैं।

सीएम उम्मीदवारों में हैं नादौन से विधायक सुक्खू

Himachal CM Election: अन्य सीएम उम्मीदवारों में नादौन से विधायक सुक्खू और हरोली से चुने गए अग्निहोत्री हैं। दोनों को उम्मीद है कि पार्टी आलाकमान पूर्व पीसीसी प्रमुख और कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में उनके काम को मान्यता देगा।

अग्निहोत्री का दावा, भाजपा के ‘कुशासन’ को किया उजागर

Himachal CM Election: अग्निहोत्री का दावा है कि उन्होंने सीएलपी नेता के रूप में राज्य विधानसभा में पार्टी की स्थिति को मजबूती से रखा और पिछले पांच वर्षों के दौरान भाजपा के ‘कुशासन’ को उजागर किया। अग्निहोत्री एक ब्राह्मण नेता हैं, जबकि सुक्खू राज्य के प्रभावी ठाकुर समुदाय से आते हैं।