कतर में खेले जा रहे फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल मैच में मोरक्को ने बड़ा उलटफेर करते हुए पुर्तगाल को 1-0 से हराकर इतिहास रच दिया है। इस जीत के साथ मोरक्को फीफा विश्व कप के

खेल डेस्क। कतर में खेले जा रहे फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल मैच में मोरक्को ने बड़ा उलटफेर करते हुए पुर्तगाल को 1-0 से हराकर इतिहास रच दिया है। इस जीत के साथ मोरक्को फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी और अरब टीम बन गई है। मोरक्को की तरफ से 42वें मिनट में यूसुफ नेस्यारी ने गोल दागा जिसका जवाब क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम के पास नहीं था।

पहले हाफ के अंतिम में बनाई बढ़त

मोरक्को ने पहले हाफ के अंतिम कुछ मिनटों में 1-0 की बढ़त हासिल की, जिसकी बराबरी पुर्तगाल की टीम नहीं कर पाई। मोरक्को के डिफेंस का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पुर्तगाल ने 11 गोल अटेंप्ट किए जिसमें से 3 ऑन टारगेट था लेकिन टीम के गोल का खाता नहीं खुला।

पोजेशन की बात करें तो पूरे मैच के दौरान 60 प्रतिशत पोजेशन पुर्तगाल टीम के पास रही, बावजूद इसके टीम, मोरक्को के डिफेंड को भेद नहीं पाई।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का रिकॉर्ड

क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस मैच में 51वें मिनट में उतरे। उन्होंने उतरते साथ सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकॉर्ड बना लिया है। यह उनका 196वां मैच था और उन्होंने इस मामले में कुवैत के खिलाड़ी बादेर अल्मोतावा की बराबरी कर ली।

शकीरा, इमरान खान का मैसेज…

मोरक्को पहला अफ्रीकी देश है जो सेमीफाइनल में पहुंचा है, ऐसे में जश्न खूब मन रहा है। फेमस सिंगर शकीरा ने भी मोरक्को की जीत का जश्न मनाया और उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि This Time For Africa, शकीरा का यह ट्वीट वायरल हो गया।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी मोरक्को की जीत पर ट्वीट किया। इमरान खान ने ट्वीट में लिखा कि पुर्तगाल को हराकर फ़ुटबॉल विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए मोरक्को को बधाई। पहली बार अरब, अफ़्रीकी और मुस्लिम देश की कोई टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची है। उन्हें इसके लिए और आगे के मैचों के लिए बधाई

फीफा वर्ल्ड कप सेमीफाइनल का शेड्यूल…

13 दिसंबर – क्रोएशिया Vs अर्जेंटीना (देर रात 12.30 बजे)
14 दिसंबर – मोरक्को Vs फ्रांस (देर रात 12.30 बजे)

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर