गुजरात के नवनिर्वाचित 182 विधायकों में से 40 के नाम पर दर्ज हैं अपराध: एडीआर

वेब डेस्क। गुजरात में 182 सदस्यों की विधानसभा में कम से कम 40 नए विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। ये जानकारी एडीआर ने उम्मीदवारों के चुनावी शपथपत्रों के आधार पर दी है।

आपराधिक मामलों का सामना कर रहे इन 40 विधायकों में से 29 के खिलाफ गंभीर मामले दर्ज हैं। इनमें हत्या के प्रयास और बलात्कार के आरोप भी शामिल हैं।

इन 29 विधायकों में से 20 बीजेपी के हैं, 4 कांग्रेस के हैं और 2 आम आदमी पार्टी के हैं, 2 स्वतंत्र विधायक हैं और एक समाजवादी पार्टी से हैं। गुजरात में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने रिकॉर्ड जीत हासिल करते हुए 182 में से 156 सीटें जीती है।

एडीआर के शोध के मुताबिक आपराधिक मामलों का सामना कर रहे विधायकों की संख्या 2017 के मुकाबले कम हुई है। तब 47 विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज थे।

विधायक बने कम से कम तीन सदस्यों ने अपने चुनावी हलफ़नामों में बताया है कि उन पर हत्या के प्रयास जैसे गंभीर अपराधों में मुक़दमे चल रहे हैं। ये विधायक हैं वंसदा से कांग्रेस के आनंद पटेल, पाटन से कांग्रेस की कीर्ति पटेल और उना से बीजेपी के कालूभाई राठौड़।

शोध के मुताबिक चुनाव जीतने वाले चार विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले भी चल रहे हैं।

इन चार विधायकों में से बीजेपी के विधायक जेठा भरवाड़ के ख़िलाफ़ बलात्कार का मुकदमा है। जबकि कांग्रेस के विधायक जिग्नेश मेवाणी पर आईपीसी की धारा 254 के तहत मुक़दमा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर