हेल्थ डेस्क। आजकल माइग्रेन की समस्या बहुत लोगो को होती है। इस समस्या में व्यक्ति को सिर में तेज दर्द होता है। यह दर्द कभी-कभी असहनीय हो जाता है। वहीं, इस स्थिति में उल्टी की भी शिकायत हो सकती है। माइग्रेन रोग मानसिक तनाव, नसों में खिंचाव, थकान, कब्ज, शराब का अधिक सेवन, खून की कमी, सर्दी जुकाम आदि वजहों से होती है। शुरुआती दौर में इसका आसानी से इलाज किया जा सकता है। लापरवाही बरतने से यह सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। इसके लिए डाइट और लाइफस्टाइल में सुधार करें। आज हम इस लेख से जानेंगे की माइग्रेन में क्या खाएं और किन चीजों से परहेज करें।

माइग्रेन के लक्षण

1 ) सिरदर्द के एक हिस्से में दर्द होने के साथ-साथ आंखों में दर्द और उल्टी होना
2 ) सुबह उठते ही सिर में दर्द होना
3 ) तेज रोशनी और तेज आवाज से तकलीफ महसूस होना
4 ) अच्छी तरह से नींद न आना
5 ) मूड स्विंग
6 ) तनाव
7) चक्कर आना
8 ) कभी-कभी नाक बंद होना, जिससे सांस लेने में परेशानी और बेचैनी महसूस होना
9 ) आंखों की रोशनी कमजोर होना
10) बार-बार भूख लगना
11) कब्ज
12) 4 से 72 घंटे तक लगातार दर्द होना

केले खाएं

केला सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। केले में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। पोटैशियम रिच फूड खाने से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। वहीं, मैग्निशियम रिच फूड खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा मैग्नीशियम माइग्रेन के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं।

सी फूड्स खाएं

सी फूड्स के सेवन से माइग्रेन का खतरा कम हो जाता है। इसमें पाया जाने वाला आवश्यक पोषक तत्व ओमेगा-3 फैटी एसिड माइग्रेन के लिए फायदेमंद साबित होता है। अगर आप माइग्रेन के मरीज हैं, तो हफ्ते में दो बार सी फूड्स का सेवन अवश्य करें। इसके अलावा, हरी सब्जियां का भी सेवन कर सकते हैं।

सीमित मात्रा में चाय पिएं

अक्सर लोग कहते हैं कि चाय और कॉफी पीने से तनाव कम होता है, साथ ही रिफ्रेशमेंट होता है। हालांकि, माइग्रेन के मरीजों को चाय और कॉफी नहीं पीनी चाहिए। चाय और कॉफी में कैफीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे माइग्रेन में राहत नहीं मिलता है। इससे माइग्रेन की समस्या बढ़ती है।

शराब का सेवन न करें

शराब सेहत के लिए सही नहीं है। इसमें अल्कोहल प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। खासकर, माइग्रेन के मरीजों को शराब नहीं पीनी चाहिए। इससे माइग्रेन बढ़ सकता है।

डार्क चॉकलेट न खाएं

डार्क चॉकलेट सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है। इसके सेवन से विभिन्न प्रकार की बीमारियों में आराम मिलता है। हालांकि, माइग्रेन के मरीजों को डार्क चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से माइग्रेन का खतरा बढ़ सकता है। एक शोध में यह दावा किया गया है कि डार्क चॉकलेट खाने से माइग्रेन का खतरा बढ़ता है।

खट्टे फलों से बढ़ सकती है परेशानी

खट्टे फल जैसे कि संतरा, कीवी और नींबू का इस्तेमाल सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन अगर किसी को माइग्रेन की दिक्कत हो तो उसे इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये सभी चीज़ो में विटामिन सी होती हैं जो माइग्रेन से ग्रसित व्यक्ति की परेशानी और बढ़ा सकती हैं।