कफ सिरप के मामले में भारत की WHO को दो टूक- जल्दबाजी में दी राय, खराब हुई हमारी छवि

नई दिल्ली। कफ सिरप मामले में WHO को भारत ने खूब सुनाया कहा, जल्दबाजी में दी गई राय से हमारी छवि खराब हिई है। बता दें कि गाम्बिया में अक्टूबर में 66 बच्चों की मौत होने की वजह विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत में बनी कफ सिरप को बताया गया था। अब इस पूरे मामले की जांच की रिपोर्ट सामने आई है। जिस जांच में कफ सिरप सही पाई गई हैं।

कुछ समय पहले अफ्रीकी देश गाम्बिया में अक्टूबर में 66 बच्चों की मौत होने की वजह विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत में बनी कफ सिरप को बताया गया था। अब इस पूरे मामले की जांच की रिपोर्ट सामने आई है और भारत के इन कफ सिरप को पूरी तरह से सही पाया गया है। जिसके बाद भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर हमला बोला है। भारत के ड्रग रेग्युलेटर डीसीजीआई यानी ड्रग्स कंट्रोल जनरल इंडिया की रिपोर्ट में इन कफ सिरप को स्टैंडर्ड क्वॉलिटी का बताया है। यही नहीं डीसीजीआई ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गाम्बिया में बच्चों की मौत का कफ सिरप से लिंक होने की बात जल्दबाजी में कही थी। दोनों के बीच कोई कनेक्शन नहीं था। 

डीसीजीआई के डायरेक्टर डॉ. वीजी सोमानी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के रेग्युलेशन डायरेक्टर डॉ. रोजेरियो गास्पर को लिखे खत में कहा कि अक्टूबर में आपकी ओर से जो बयान जारी किया गया था, वह गलत था और जल्दबाजी में दिया गया था। उन्होंने WHO को लिखे पत्र में कहा कि आपके गलत निष्कर्ष के चलते दुनिया भर की मीडिया में भारतीय फार्मा सेक्टर के बारे में गलत जानकारी चली। 

WHO पर भारत सख्त- आपकी जल्दबाजी से दुनिया में खराब हुई छवि

भारत ने कहा कि इस बयान से देश के फार्मा सेक्टर के उत्पादों की गुणवत्ता के बारे में भी गलत छवि बनी है। यही नहीं भारत की ओर से लिखे पत्र में विश्व स्वास्थ्य संगठन से सख्त भाषा में कहा गया कि आपने बच्चों की मौतों का कनेक्शन जल्दबाजी में कफ सिरप से निकाल लिया। वहीं एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि खुद गाम्बिया ने ही माना था कि बच्चों की मौत का कफ सिरप से कोई कनेक्शन साबित नहीं हुआ है। यहां तक कि गाम्बिया की अथॉरिटीज ने यह भी कहा था कि जिन बच्चों की मौत हुई है, उनमें से कई ने तो कफ सिरप पी भी नहीं थी। 

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर