Fear of China's BF.7 variant - वैक्सीन से बनी एंटीबॉडी को भी चकमा दे रहा, देश सुरक्षित
Fear of China's BF.7 variant - वैक्सीन से बनी एंटीबॉडी को भी चकमा दे रहा, देश सुरक्षित

टीआरपी डेस्क

देश में COVID-19 की स्थिति पर बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की। क्योंकि चीन में कोरोना के बढ़ते मामले फिर डराने लगे हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट पर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने बताया कि कोरोना का खतरनाक चीनी वैरिएंट BF-7 सितंबर महीने में ही भारत आ गया था।

वडोदरा में एक NRI महिला में इसके लक्षण मिले थे। वह अमेरिका से वडोदरा आई थी। उसके कॉन्टैक्ट में आए 2 अन्य लोगों की भी जांच हुई थी। हालांकि उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। बाद में महिला ठीक हो गई थी। इसके अलावा BF-7 के दो अन्य केस अहमदाबाद और ओडिशा में भी मिले थे।

हेल्थ मिनिस्ट्री की हाई लेवल मीटिंग में मंडाविया ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, पर भारत हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। हमने सभी संबंधित लोगों को अलर्ट रहने और निगरानी बढ़ाने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक एयरपोर्ट्स पर विदेशी यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग भी शुरू कर दी गई है।

राज्यों को जिनोम सिक्वेंसिंग करने के निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि कोरोना के सभी पॉजिटिव केस के सैम्पल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें, ताकि कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाया जा सके। इन दिनों चीन, जापान, अमेरिका, कोरिया और ब्राजील में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं।

भारत में खतरा कम, क्योंकि वैक्सीनेशन के 3 राउंड हो चुके हैं

एक्सपर्ट के मुताबिक भारत को उस तरह का खतरा नहीं जैसा चीन समेत अन्य विकसित देशों को है। क्योंकि भारत में वैक्सीनेशन के 3 राउंड हो चुके हैं। लोगों में इम्यूनिटी डेवलप हो चुकी है। कोरोना तो भारत में भी हर जगह होगा, लेकिन वह अब हम पर इसीलिए असर नहीं कर रहा। अब कोरोना का भारत में खतरा नहीं है।

इन बातों से समझें

0 गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉ. अभिजीत शर्मा ने कहा कि वैक्सीनेशन, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने से ही कोरोना से बचा जा सकता है। RNA वैक्सीन ज्यादा असरदार हैं।

0 पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने कहा है कि चीन में कोरोना के मामलों में इजाफा चिंताजनक है। हालांकि भारत को डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि देश में वैक्सीनेशन का कवरेज अच्छा है।

0 उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की जांच कराने के निर्देश दिए हैं। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ाई जाएगी।

0 महाराष्ट्र के डिप्टी चीफ मिनिस्टर देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उनकी सरकार केंद्र से कोऑर्डिनेट करके सारे फैसले लेगी और कोरोना के लिए खास टास्क फोर्स बनाएगी।