सरकार ने गलत जानकारी देने वाले 104 YouTube चैनल्स किए ब्लॉक, FB अकाउंट्स भी किए बैन

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें या गलत जानकारी देने वाले 100 से ज्यादा YouTube चैनल और कई वीडियोज को सरकार ने ब्लॉक कर दिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को राज्यसभा में यह जानकारी दी है। साथ ही मंत्रालय ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत कई सोशल मीडिया अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की है।

ठाकुर ने बताया कि गलत जानकारी को फैलने से रोकने के लिए 104 YouTube चैनल और 45 YouTube वीडियोज ब्लॉक किए गए हैं। भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद जुगलसिंह लोखंडवाला की तरफ से ‘फर्जी खबरों’ के संबंध में सवाल किया गया था, जिसके जवाब में सरकार ने जानकारी साझा की है। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘4 फेसबुक अकाउंट, दो पोस्ट, तीन इंस्टाग्राम अकाउंट, पांच ट्विटर अकाउंट, तीन पॉडकास्ट पर प्रतिबंध लगाया है। हमने दो एप्स और 6 वेबसाइट्स के खिलाफ भी कार्रवाई की है। मैं सदस्य को आश्वस्त कराना चाहता हूं कि मंत्रालय देश की सुरक्षा को के लिए कोई भी कड़ी कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगी।’

बता दें कि हाल ही में सरकार ने सुप्रीम कोर्ट, चीफ जस्टिस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में गलत जानकारी शेयर कर रहे YouTube चैनल्स के खिलाफ एक्शन लिया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर