छत्तीसगढ़

चीला


चावल के आटे में नमक डालने से नुनहा चीला बनता है एवं घोल में गुड़ डाल देने से गुरहा चीला। इन दोनों चीले का स्वाद हरी मिर्च और टमाटर की चटनी से बढ़ जाता है।

ठेठरी

लम्बी या गोल आकृति वाला यह नमकीन व्यंजन बेसन से बनता है।

फरा

फरा पके हुए चावल का बनाया जाता है मीठा फरा में गुड़ का घोल प्रयुक्त होता है और दूसरा भाप में पकाया हुआ जिसको बघार लगाकर अधिक स्वादिष्ट किया जाता है।

देहरौरी

दरदरे चांवल और चाशनी में भींगी देहरौरी को रसगुल्ले का देसी रूप कह सकते हैं।

खुरमी

गेहूं तथा चावल के आटे के मिश्रण से निर्मित मीठी प्रकृति का लोकप्रिय व्यंजन है। तीजा पोला के समय बनाया जाता है।

हिमाचल प्रदेश

धाम (Dhaam)


धाम स्वादिष्ट व्यंजनों से भरी एक थाली है। इसमें आपको दाल, राजमा, चावल, दही, आदि के चखने को मिल जाएंगे। गुड़ के इस पकवान में चार चांद लगा देता है। त्योहार और ख़ास मौके इसके बिना अधूरे माने जाते हैं। इसका प्रचलन मनाली और चंबा में ज़्यादा देखने को मिलता है और इसे हिमाचल प्रदेश का मुख्य भोजन भी कहते हैं।

तुड़किया भात (Tudkiya Bhat)

ये हिमाचल की प्रसिद्ध रेसिपी है और कभी भी अगर हिमाचल प्रदेश के खान पान की बात आती हैं तो तुड़किया भात का नाम सबसे पहले आता हैं। चंबा ज़िले में इसे आप आसानी से देख सकते हैं। इसको चावल, मसूर दाल, मटर, आलू, टमाटर, इलायची, दाल चीनी आदि के मिश्रण से तैयार किया जाता है। इसे ख़ासतौर पर देशी घी के साथ परोसा जाता है। इसका स्वाद चख चुके लोग बताते हैं, चंबा में इससे अच्छा कोई दूसरा व्यजंन नहीं।

माद्रा (Madra)

हिमाचल प्रदेश के चंबा और कांगड़ा ज़िले में आपको यह पकवान आसानी से मिल जाएगा। इस पकवान को मुख्यत: भिगोए हुए छोले या चने का प्रयोग किया जाता है। इसको तेल में अच्छी तरह पकाया जाता है। लौंग, दालचीनी, इलायची, जीरा, धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर जैसे विभिन्न मसाले इस व्यंजन का स्वाद बढ़ाते हैं।

सिद्धू (Siddu)

सिद्दू ज्यादातर मंडी, कुल्लू, मनाली, और शिमला में सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला व्यंजन है। यह गेहूं के आटे से बनी एक तरह की रोटी है। इसे बनाने के लिए गेहूं व खमीर के मिश्रण का प्रयोग किया जाता है। खमीर के साथ गेहूं को गूंधने के बाद, आटे को कम से कम 4 से 5 घंटे तक छोड़ दिया जाता है। आम तौर पर, इसे देसी घी दाल और चटनी के साथ परोसा जाता है।

भेय

यह एक ऐसी रेसिपी है, जिसका स्वाद आप हिमाचल के किसी भी कोने में ले सकते हैं. वहां के लोगों के घरों में यह जमकर खाया जाता है. इसे Lotus के तने से तैयार किया जाता है। बनाने से पहले Lotus के तने को पतला-पतला काटा जाता है। फिर इसे अदरक-लहसुन, प्याज़ और बेसन में पकाया जाता है। यह डिश थोड़ी सी Spicy होती है।

गोवा

क्रैब (CRAB)

क्रैब गोवा के एक प्रचलित व्यंजन है जिसकों केकड़े के मांस से बनाया जाता है। आपको बता दें कि इस व्यंजन का सूप थोडा गाढ़ा होता है जिसको बनने में नारियल और कई तरह के तेज मसाले डाले जाते हैं। इस पकवान को चावल और चपाती के साथ खाया जाता है। अगर आप तेज मसलों भोजन को ज्यादा पसंद करते हैं तो आपको यह डिश बहुत पसंद आएगी।

प्रॉन बावचाओ (PRAWN)


प्रॉन बावचाओ गोवा की एक ऐसे डिश है जिसमें झींगे का इस्तेमाल किया जाता है। गोवा के लोग पकवान में झीगें का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। प्रॉन बावचाओ को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले, भुने हुए प्याज, नारियल का सिरका, मिर्च और टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप मांसाहारी भोजन पसंद करते हैं तो आपको यह डिश जरुर पसंद आएगी।

साना (SANA)

साना गोवा में शाकाहारी भोजन पसंद करने वाले लोगों के लिए एक अच्छा व्यंजन है। बहुत से लोग साना को इडली भी कहते हैं। आपको बता दें कि साना को स्टीम किए गए चावल से तैयार किया जाता है। इसे नमकीन और मीठे दोनों तरह से बनाया जाता है। मीठी साना में गुड़ या फिर शक्कर का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप गोवा की यात्रा करते हैं तो इस डिश का स्वाद जरुर लेना चाहिए।

गोअन रेड राइस (GOLDEN RED RICE)

अगर आप चावल के तरह-तरह के पकवान पसंद करते हैं तो आपको गोअन रेड राइस स्वाद जरुर चखना चाहिए। गोअन रेड राइस (Goan red rice) को उकड़ा राइस भी कहते हैं। इस पकवान को बिना पॉलिश किये गए चावल को नारियल करी के साथ बनाया जाता है।

कोरिस पाऊ (Koris Pau)

गोवा में कोरिस पाओ को स्ट्रीट फूड माना जाता है, लेकिन यह कई तरह रेस्तरां में भी उपलब्ध है। आपको बता दें कि यह एक ख़ालिस पुर्तगाली ब्रेड जिसको मिर्च के पोर्क सॉसेज के साथ बनाया जाता है। अगर आप गोवा की यात्रा करने जा रहें हैं आपको इस खास व्यंजन का स्वाद जरुर लेना चाहिए।

नगालैंड

उबली सब्जियां

उबली सब्जियां नागालैंड की सबसे मशहूर डिश है। इसे सभी सब्जियों जैसे पालक, बीन्स, गाजर, कोलोकेशिया के पत्ते आदि के साथ परोसा जाता है। इस व्यंजन के बिना नागालैंड में भोजन अधूरा है।

बाँस में पकी मछली

बाँस में पकाई गई मछली नागालैंड की सबसे स्वादिष्ट और अनोखी डिश है। कुछ सुगंधित मसालों के साथ ट्यूब के अंदर मछलियों को भरकर पकवान तैयार किया जाता है और आग पर धूम्रपान करने की अनुमति दी जाती है। इस भोजन में बांस का स्वाद होता है जो इसे एक अनूठा स्वाद देता है।

ज़ुथो

ज़ुथो वह बियर है जो न केवल नागालैंड में बल्कि पूरे उत्तर पूर्व भारत में प्रसिद्ध है। यह नागालैंड का सबसे प्रसिद्ध पेय है।

गल्हो

गल्हो उत्तर भारतीय खिचड़ी के समान चावल, सब्जियों या मांस का एक सूपी मिश्रण है। यह व्यंजन ज्यादातर स्मोक्ड पोर्क के स्वाद वाले मौसमी साग के साथ तैयार किया जाता है। इसे अदरक और लहसुन से सजाया जाता है।

हिंकेज्वु

हिंकेज्वु कोलोकेशिया, पत्ता गोभी के पत्तों, सरसों के पत्तों और फ्रेंच बीन्स से तैयार किया जाने वाला एक साधारण व्यंजन है। सभी सामग्री को पानी में एक चुटकी नमक के साथ उबाला जाता है। नागालैंड के लोग रोजाना हिंकेजवु खाते हैं।

सिक्किम

दाल भात

यह एक पारंपरिक नेपाली व्यंजन है जिसे शेष भारत के दाल चावल के नाम से जाना जाता है इसे कई लोग के लिए एक आरामदायक भोजन माना जाता है और इसमें उबले हुए चावल और दाल का सूप होता है जिसे किसी भी तरह की दाल के साथ बनाया जा सकता है।

सेल रोटी रोटि

यह प्रेत्जेल की तरह दिखता है और इसे किनवत चावल का उपयोग करके बनाया जाता है हालांकि यह ब्रेड नेपाली त्योहारो में लोकप्रिय है लेकिन इसे शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन के साथ सिक्किम के व्यंजनों में शामिल किया जाता है।

गुन्द्रुक

गुन्द्रुक नेपाली मूल का भोजन है और सिक्किम के मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है गुन्द्रुक एक पत्तेदार व्यंजन है. जो पूरी तरह से शाकाहारी है और सरसों गोभी और मूली के कुछ पत्तों से बना है। उचित रूप से बनाए गए गुन्द्रुक केवल गांव में पाए जाते हैं।

ढिन्डो

ढिन्डो को उबलते पानी से तैयार किया जाता है और धीरे-धीरे एक प्रकार का अनाज जमीन बाजरा या कॉर्न फ्लोर में डाला जाता है। मिश्रण तब लगातार ही लाया जाता है जब तक एक चिपचिपा पेस्ट नहीं बन जाता। मिश्रण तक पेस्ट को गेंदों में घुमाया जाता है दाल के सूप या चटनी में डुबाया जाता है और पिलाया जाता है। क्योंकि दांतो के बीच में मेल चिपक जाता है इस व्यंजन का सेवन सिक्किम और नेपाल में दैनिक आधार पर किया जाता है।

थूकपा

थूकपा एक प्रसिद्ध और स्वस्थ स्थानीय व्यंजन है यह मूल रूप से मिश्रित सब्जियों से बना नूडल सूप है और यह तिब्बती का है आप या तो सब्जी थूकपा या अंडा और मास थूकपा का विकल्प चुन सकते हैं। जहां अंडे और मांस जैसे चिकन जोड़े जाते हैं नूडल और अपनी पसंद के रूप से भरी हुई बड़ी टोकरी या तो सब्जियां आलू का सूप नूडल जिसे आलू थूकपा चिकन सूप थूकपा के नाम से जाना जाता है। अंडे का साथ सबसे ऊपर होता है और वह सभी कटा हुआ प्याज धनिया पत्ती हरी मिर्च बारीक कटा हुआ खीरे के साथ गाजर का भी उपयोग किया जाता है।