नई दिल्ली : चीन समेत बहुत से देशो में कोरोना ने एक बार फिर हड़कंप मचा दी है। वहीं भारत में भी संक्रमण को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आने वाले त्योहारों और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन’ और मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया है। आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया की कोविड-19 की स्थिति और तैयारियों पर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की।

बता दे की भारत सरकार न्यू ईयर और आने वाले त्योहारों को देखते हुए एक नई गाइडलाइन जारी की है। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क अनिवार्य होगा। डॉ. मनसुख मंडाविया ने कोविड-19 के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों और कोविड-19 टीकाकरण की प्रगति की राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा की. उन्होंने राज्यों को अलर्ट पर रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए सभी तैयारियां रखने की सलाह दी। डॉ. मांडविया ने कहा कि केंद्र और राज्यों को सहयोगात्मक भावना से काम करने की जरूरत है, जैसा कि हमने पिछली बार किया है. राज्यों को निगरानी प्रणाली को मजबूत करने की सलाह दी गई।

भारत में घट रही पॉजिटिविटी दर
बता दें, इस बार कोविड के सब वैरिएंट B.F7 के मामले दुनिया में बढ़ रहे हैं। इन बढ़ते हुए मामलों के बीच में भी भारत के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को जनता को यह कहकर निश्चिंत किया कि देश में कोविड-19 की पॉजिटिविटी दर में हफ्ते-दर-हफ्ते कमी आई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि 22 दिसंबर को हफ्तों की गिरावट के बाद कोरोना की पॉजिटिविटी दर 0.14% थी। मंत्रालय ने कहा कि 8 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में एक्टिव केस शून्य हैं।

देश की स्थिति बेहतर
सरकार के मुताबिक, 7 से 13 अक्टूबर तक औसत केस 2408 यानी 1.05 फीसदी थे। जो बाद में घटकर, 153 यानी 0.14 फीसदी हो गए। मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, विश्व में भारत के कोरोना मरीजों की औसत संख्या 0.03 फीसदी है। जापान के एक लाख 54 हजार 521 यानी 26.8 फीसदी केस के के मुकाबले भारत की स्थिति कहीं बेहतर है।