भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला तीन विकेट से जीत लिया।इस जीत से भारत ने दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। भारत चौथी बार बांग्लादेश को उसके घर में क्लीन स्वीप किया है। भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल के दूसरे स्थान पर है। उसके 58.93 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया 76.92% अंकों के साथ पहले स्थान पर है।

भारत ने चटगांव में पहला टेस्ट 188 रन से जीता था। चेतेश्वर पुजारा को प्लेयर ऑफ द सीरीज और रविचंद्रन अश्विन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
बांग्लादेश ने पहली पारी में 227 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 314 रन बनाकर पहली पारी में 87 रनों की लीड हासिल की। बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 231 रन बनाए और टीम इंडिया को 145 रन का लक्ष्य दिया। लेकिन, तीसरे दिन ही भारत ने महज 45 रन पर चार विकेट गंवा दिए। चौथे दिन भी भारत की शुरुआत थोड़ी खराब रही और महज 74 रन पर 7 विकेट गंवा दिए। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने रविचंद्रन अश्विन के साथ पारी को संभाला और भारत को दूसरे टेस्ट में शानदार जीत दिलाई। इस तरह दूसरा टेस्ट जीतकर भारत ने बांग्लादेश का व्हाइट वॉश कर दिया है।

बांग्लादेश के 145 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को महज 3 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा। इसके बाद 12 रन के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका चेतेश्वर पुजारा (6 रन) के रूप में लगा। टीम इंडिया का स्कोर महज 29 रन ही था कि ओपनर शुभमन गिल 7 रन पर मेहदी हसन का दूसरा शिकार बन गए। इसके बाद टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली भी 22 गेंदों में सिर्फ 1 रन बनाकर मेहदी हसन का तीसरा शिकार बने।

अश्विन-अय्यर ने किया कमाल

चौथे दिन टीम इंडिया को जीत के लिए 100 रन की जरूरत थी। लेकिन, महज 56 रन के स्कोर पर उनादकट के रूप में भारत को 5वां झटका लगा। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए ऋषभ पंत को भी महज 9 रन पर मेहदी हसन ने अपना शिकार बनाया। भारत का छठा विकेट 71 रन पर गिरा। इसके बाद भारत का 7वां विकेट महज 74 रन के स्कोर पर अक्षर पटेल के रूप में गिरा। 9 नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए आर अश्विन ने श्रेयस अय्यर के साथ शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिलाई।

231 पर ऑलआउट हुई बांग्लादेश

इससे पहले तीसरे दिन बांग्लादेश की शुरुआत काफी खाफी खराब रही। दिन के दूसरे ओवर में ही शांटो को अश्विन ने महज 13 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद मोहम्मद सिराज ने 26 रन के स्कोर पर बांग्लादेश को मोमिनुल हक (5 रन) के रूप में दूसरा झटका दिया। फिर उनादकट ने 51 के स्कोर पर बांग्लादेश को तीसरा झटका देते हुए शाकिब अल हसन को आउट किया। बांग्लादेश की टीम जब भारत की लीड से 17 रन पीछे 70 के स्कोर पर थी तो अक्षर पटेल ने मुशफिकुर रहीम को चौथे विकेट के रूप में चलता कर दिया। इसके बाद 102 के स्कोर पर जाकिर हसन को उमेश यादव ने पवेलियन भेज दिया।

बांग्लादेश टीम ने 113 के स्कोर पर छठा विकेट मेहदी हसन के रूप में गंवाया। इसके बाद अक्षर पटेल ने नूरुल हसन के रूप में बांग्लादेश का 159 के स्कोर पर 7वां विकेट चटकाया। बांग्लादेश को 8वें विकेट के रूप बड़ा झटका उस समय लगा जब लिटन दास को मोहम्मद सिराज ने अपना शिकार बनाया। फिर अश्विन ने 220 के स्कोर पर 9वें विकेट लिया। इस तरह बांग्लादेश का अंतिम विकेट 231 रन के स्कोर पर गिरा।