जानें कब से आप रिमोट वोटिंग मशीन से कर सकते हैं वोट

नई दिल्ली। घरेलू प्रवासी वोटर्स के लिए चुनाव आयोग नई सुविधा शुरू कर रहा है। जिसके तहत आप जहां भी हैं वहां से वोट कर सकेंगे। वोटिंग के लिए घर लौटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चुनाव आयोग ने इसके लिए प्रोटोटाइप तैयार कर लिया है, राजनीतिक दलों की सहमति लेने के लिए 16 जनवरी को इसका लाइव डेमो रखा गया है।

रिमोट वोटिंग सिस्टम के फायदे

रिमोट वोटिंग सिस्टम उन लोगों के लिए बनाया गया है जो दूसरे राज्यों में नौकरी कर रहे हैं। ऐसे लोगों को वोट डालने के लिए अपने घर लौटने की जरूरत नहीं होगी। चुनाव आयोग इसके लिए हर शहर में रिमोट वोटिंग स्पॉट पर पहुंचना होगा। उस स्थान पर पहुंचकर वह वोट कर सकेंगे। यह प्रक्रिया ईवीएम की तरह से ही एक मशीन से होगी। जिससे एक पोलिंग बूथ से कम से कम 72 निर्वाचन क्षेत्रों को कवर किया जा सकेगा.

कब से लागू होगी यह व्यवस्था

चुनाव आयोग आम चुनावों से पहले तक यह व्यवस्था लागू कर सकता है, हालांकि इससे पहले इसे कई प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। सबसे पहले राजनीतिक दलों की सहमति के लिए 16 जनवरी को एक डेमो रखा गया है, चुनाव आयोग राजनीतिक दलों को आरवीएम के फायदे बताएगा और उनसे सुझाव मांगेगा। इसके आधार पर ही आगे के फैसले लिए जाएंगे।

इससे क्या सुधार होगा?

रिमोट वोटिंग मशीन (RVM) चुनाव आयोग के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन क्यों? चुनाव आयेाग के अनुमान के मुताबिक देशभर में 45 करोड़ लोग अपने घर से दूर रहकर नौकरी करते हैं। 2019 के आम चुनाव में इनका वोटर टर्नआउट बहुत कम था। उस वक्त चुनाव आयोग ने इस बात पर चिंता भी जताई थी कि वोटर नई जगह जाने पर कई बार रजिस्टेशन नहीं करवाता और वोटिंग से असमर्थ रह जाता है। इसके बाद चुनाव आयोग ने आरवीएम पर काम शुरू किया था.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर