Year Ender 2022: बॉलीवुड सेलेब्स के लिए 2022 काफी खास रहा कई हिट फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाया तो कई फ्लोप भी हुई, तो कई सेलेब्स ने दुनिया को अलविदा कह दिया है।

इस साल ने अच्छे पल तो दिए पर कई बूरे पल भी इससे जुड़े हुए हैं। तो आईए आज उन सितारों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने इस साल दुनिया को अलविदा कह दिया।

  1. लता मंगेशकर

लता मंगेशकर भारतीय संगीत जगत की सबसे लोकप्रिय और आदरणीय गायिका थीं। लता का छह दशकों तक एक छत्र राज रहा है। उनका कार्यकाल उपलब्धियों से भरा पड़ा है। लता ने लगभग तीस से ज्यादा भाषाओं में फ़िल्मी और गैर-फ़िल्मी गानों को आवाज़ दी, लेकिन उनकी पहचान भारतीय सिनेमा में एक पार्श्वगायिका के रूप में रही। अपनी बहन आशा भोंसले के साथ लता का फ़िल्मी गायन में सबसे बड़ा योगदान रहा है। लता की जादुई आवाज़ के भारतीय उपमहाद्वीप के साथ-साथ पूरी दुनिया में दीवाने हैं।

लता जी ने कोविड से जुड़ी जटिलताओं के चलते 6 फरवरी 2022 को मुम्बई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली। वे कुछ समय से बीमार थीं। प्यार से सब उन्हें ‘लता दीदी’ कहकर पुकारते हैं। वर्ष 2011 में इन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। भारतीय संगीत में लता का जो स्थान है, उसे कोई नहीं ले सकता।

  1. बप्पी लहरी

बप्पी लाहिरी, जिन्हें “डिस्को किंग” के रूप में भी जाना जाता है। उनका 15 फरवरी, 2022 को मुंबई में निधन हो गया। वह 19 वर्ष के थे जब उन्होंने 1975 के गीत “ज़ख्मी” के साथ संगीत दृश्य पर अपना प्रभाव डालना शुरू किया। यह उनकी पहली बड़ी हिट थी और जिसने उन्हें एक पहचान दिलाई। उन्होंने तेलुगु, हिंदी, तमिल, गुजराती और यहां तक कि कुछ पश्चिमी-भारतीय फ्यूजन संगीत जैसी फिल्मों में अपनी रचनाओं के साथ एक समृद्ध संगीत दी है।

  1. पंडित बिरजू महाराज

मशहूर कथक डांसर पंडित बिरजू महाराज भी इस साल दुनिया से विदा हो गए। कथक में उनके योगदान के लिए बिरजू महाराज को कई अवॉर्ड्स से सम्मानित भी किया गया है। 1964 में उनको संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. 1986 में भारत सरकार ने बिरजू महाराज को पद्म विभूषण देकर सम्मानित किया था। साल 2002 में फिल्म ‘देवदास’ के गाने ‘काहे छेड़ मोहे’ को बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया था। इसके अलावा ‘उमराव जान’, ‘डेढ इश्किया’,’ बाजीराव मस्तानी’ जैसी फिल्मों को भी उन्होंने कोरियोग्राफ किया था।

  1. के.के (K.K)

साल की सबसे दुखद खबरों में से एक कृष्णकुमार कुन्नथ, जिन्हें केके के नाम से भी जाना जाता है, का 13 मई को अचानक निधन हो गया। वह 53 साल के थे। यह घटना कोलकाता में हुई थी, जहां दक्षिण कोलकाता में एक कॉलेज द्वारा आयोजित एक संगीत प्रोग्राम के दौरान उन्हें जोरदार दिल का दौरा पड़ा और उन्होंने दम तोड़ दिया। उनकी शुरुआती हिट फिल्मों में “प्यार के पल” और “यारों” शामिल थे। एक बहुमुखी गायक, केके ने अन्य भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी और बंगाली में भी गाने रिकॉर्ड किए हैं।

  1. सिद्धू मूसेवाला

मूसेवाला को अज्ञात हमलावरों ने दिनदहाड़े गोली मार दी थी। उनके कुछ गानों में ‘तोचन’, ‘लीजेंड’, ‘गेम’ और ‘वार्निंग शॉट्स’ शामिल हैं। गायक ने पंजाब राज्य चुनाव के दौरान कांग्रेस के टिकट पर चुनाव भी लड़ा लेकिन वह हार गए। वह न केवल अपने मूल राज्य में बल्कि कनाडा, यूके और यूएस में पंजाबी डायस्पोरा में लोकप्रिय थे। मोईसेवाला ने ‘सो हाई’ गाने से तुरंत प्रसिद्धि हासिल की।

  1. राजू श्रीवास्तव

अपनी कॉमेडी से पूरे देश को गुदगुदाने वाले कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का भी 21 सितंबर 2022 को नई दिल्ली में हार्ट अटैक से निधन हो गया। राजू ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ से मशहूर हुए थे। इसी के बाद से लोग उन्हें जानने लगे। वो ये शो तो नहीं जीत पाए, मगर उन्हें ‘किंग ऑफ कॉमेडी’ बुलाया जाने लगा। हर कॉमेडियन चुटकुले सुनाने के लिए एक किरदार गढ़ता है। राजू श्रीवास्तव, ‘गजोधर’ नाम से जोक्स करते थे। राजू ने ‘तेज़ाब’, ‘मैंने प्यार किया’, ‘बाज़ीगर’ जैसी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल्स भी किए।

  1. सिद्धांत वीर सूर्यवंशी

सिद्धांत वीर सूर्यवंशी 25 से अधिक हिंदी टेलीविजन शो में दिखाई दिए। कुसुम’, ‘कसौटी ज़िंदगी की’ और ‘कुमकुम’ जैसे सीरियल के भूमिकाओं के लिए लोकप्रिय हैं। 23 जुलाई, 2022 को उनका मुंबई में हार्ट अटैक निधन हो गया। सिद्धांत ने स्पोर्ट्स रिएलिटी शो ‘बॉक्स क्रिकेट लीग’ में भी हिस्सा लिया था। टीवी सीरियल से अलावा सिद्धांत कुछ फिल्मों में भी नज़र आए थे।

  1. विक्रम गोखले

विक्रम गोखले एक प्रसिद्ध हिंदी सिनेमा, टेलीविजन और रंगमंच अभिनेता थे जो मराठी रंगमंच में अपने काम के लिए जाने जाते थे। इन्होंने 77 की उम्र में 26 नवम्बर 2022 को पुणे के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। विक्रम गोखले को ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ के लिए जाना जाता है। इसके बाद उन्हें ‘खुदा गवाह’ और ‘अग्निपथ’ में बेहद पसंद किया गया।

  1. दीपेश भान

दीपेश भान का जन्म 11 मई 1981 को दिल्ली में हुआ था। वह एक अभिनेता थे, जिन्हें भाबी जी घर पर है (2015) के लिए जाना जाता है। 23 जुलाई 2022 को मुंबई में उनका हार्ट अटैक से निधन हो गया। दीपेश भान को उनके ‘भाबी जी घऱ पर है’ के रोल से खूब पॉपुलैरिटी मिली। उन्होंने ‘भाबीजी घर पर हैं’ के अलावा ‘कॉमेडी का किंग कौन’, ‘कॉमेडी क्लब’, ‘भूतवाला,’ ‘FIR’ समेत ‘सुन यार चिल मार’ जैसे शोज़ में काम किया था।

  1. तबस्सुम गोविल

गुज़रे ज़माने की मशहूर एक्ट्रेस तबस्सुम का भी 18 नवंबर 2022 को निधन हो गया। फिल्म ‘सुहाग’ से चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम शुरू करने वाली तबस्सुम कई फिल्मों के साथ कई टीवी शोज़ में भी दिखाई दीं। उन्होंने कई टॉक शोज़ को होस्ट भी किया। तबस्सुम ने फिल्म ‘सुहाग’ से चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम शुरू किया था। दूरदर्शन पर देश में टीवी के पहले टॉक शो ‘फूल खिले हैं गुलशन गुलशन’ को होस्ट करने का श्रेय भी तबस्सुम को जाता है।

  1. सुपरस्टार कृष्णा

तेलुगु एक्टर और अपने समय के सुपरस्टार, घट्टामनेनी शिव राम कृष्ण मूर्ति, जिन्हें कृष्णा के नाम से जाना जाता है, उनका 15 नवंबर 2022 को निधन हो गया। उनके बेटे का नाम महेश बाबू है, जो एक प्रसिद्ध दक्षिण एक्टर हैं।

  1. नितिन मनमोहन

नितिन मनमोहन एक फेमस फिल्म निर्माता थे। इनको बड़े पैमाने पर दिल का दौरा पड़ा और उन्हें नवी मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल ले जाया गया। जहां 29 दिसंबर को उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली। उन्हें जूही चावला और ऋषि कपूर की 1992 की फिल्म ‘बोल राधा बोल’, 1994 में अनिल कपूर और श्रीदेवी-स्टारर ‘लाडला’ और 2011 में सलमान खान-स्टारर ‘रेडी’ जैसी फिल्मों के निर्माण के लिए जाना जाता था।

  1. मिथिलेश चतुर्वेदी

‘कोई मिल गया’, ‘रेडी’ और ‘गदर’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके वरिष्ठ अभिनेता मिथिलेश चतुर्वेदी नहीं रहे। 03 अगस्त 2022 की शाम को उनका निधन हो गया। उन्होंने ‘आहट’, ‘सीआईडी’ और ‘कुमकुम’ जैसे टीवी शोज़ में भी काम किया। राम गोपाल वर्मा की ‘सत्या’ उनकी पहली मेजर फिल्म थी।

ऋतिक रोशन की फिल्म ‘कोई मिल गया’ के एक सीन के लिए मिथिलेश चतुर्वेदी को याद किया जाता है। फिल्म में उन्होंने बिल्डर मल्होत्रा का रोल निभाया था। ‘सत्या’ के अलावा ‘अशोका द ग्रेट’, ‘किसना’ और ‘कोई मिल गया’ जैसी फिल्मों में उन्होंने शाहरुख खान और ऋतिक रोशन जैसे कलाकारों के साथ काम किया।