तिरुवनंतपुरम। अमेरिका में बसे केरल निवासी सुरेंद्रन . पटेल के लिए नए साल का पहला दिन किसी सपने के सच होने जैसा था, जब उन्होंने टेक्सास के फोर्ट बेंड काउंटी में 240वें न्यायिक जिला न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली । जिला न्यायाधीशों को अमेरिका में चुनावों के माध्यम से चुना जाता है और 51 वर्षीय पटेल ने चुनाव के पहले दौर में वर्तमान न्यायाधीश को हराकर अमेरिका में जिला न्यायाधीश बनने वाले पहले मलयाली बन गए।

जज का पद पाने के लिए पटेल का रास्ता आसान नहीं था और यह उनके दृढ़ संकल्प, कड़ी मेहनत और ऊपर की ओर अपने तरीके से लड़ने की इच्छा के कारण था, क्योंकि वह ‘मुंह में चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा नहीं हुए थे । चूंकि उनके माता-पिता दैनिक वेतन भोगी थे, इसलिए उन्हें दोनों जरूरतों को पूरा करने के लिए बीड़ी रोलर के रूप में काम करना पड़ा और जल्द ही इस पेशे में माहिर हो गए. 10वीं कक्षा के बाद जब उन्होंने एक साल का ब्रेक लिया तो उनके लिए जीवन कठिन था।

उन्होंने अपनी आगे की शिक्षा और स्नातक की डिग्री पूरी की, साथ ही अपनी आजीविका कमाने के लिए एक दैनिक मजदूर के रूप में अंशकालिक काम करते हुए, लेकिन इसे कभी भी अपनी पढ़ाई को प्रभावित नहीं होने दिया । कोझिकोड के एक कॉलेज में एलएलबी के लिए दाखिला लेने के बाद उन्होंने एक होटल में काम किया और 1995 में उन्होंने कानून पास किया और सीधे कानून का अभ्यास करने लगे।

फिर उसकी शादी शुभा से हुई, जो पेशे से एक नर्स थीं और वह दिल्ली आ गईं और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने लगीं ।  साल 2007 में उनकी पत्नी को अमेरिका में काम करने का अवसर मिला और वह भी उनके साथ शामिल हो गए और चूंकि उनका जुनून कानून था, इसलिए कुछ समय के लिए एक सुपरमार्केट में काम करने के बाद उन्होंने टेक्सास बार परीक्षा दी और इसे पास कर लिया ।
इसके बाद उन्होंने ह्यूस्टन लॉ सेंटर विश्वविद्यालय में एलएलएम कार्यक्रम के लिए प्रवेश लिया, इसे अच्छे अंकों के साथ पास किया और एक वकील के रूप में फिर से काम करना शुरू किया ।  नए साल पहले दिन उन्होंने अपनी दास्तान रिकॉर्ड