DEO OFFICE JASHPUR

जशपुर। शिक्षा विभाग द्वारा किये गए तबादले के विरुद्ध DEO ने हाई कोर्ट की शरण ली और अपने पक्ष में फैसला आने पर उन्होंने एकतरफा जॉइनिंग देते हुए वर्त्तमान DEO को रिलीव कर दिया, इसी दौरान विभाग ने DEO को एक अन्य मामले में निलंबित भी कर दिया। इससे असमंजस की स्थिति निर्मित हो गई है। जानकार बताते हैं कि DEO को अपने इस प्रयास का लाभ नहीं मिलने वाला और उनके निलंबन की स्थिति यथावत बनी रहेगी।

यह मामला जशपुर जिले का है, जहां के पूर्व DEO जे के प्रसाद को 12 जनवरी को शिक्षा विभाग ने आवश्यक जानकारियों को ऑनलाइन अपडेट करने में लापरवाही बरतने के चलते निलंबित कर दिया था। इससे दो माह पूर्व ही पूर्व जे के प्रसाद को DEO जशपुर के पद से हटाते हुए लोक शिक्षण संचालनालय में बतौर उप संचालक पदस्थ किया गया था। वहीं उनके स्थान पर मधुलिका तिवारी को जशपुर का DEO बनाया गया।

हाई कोर्ट का स्टे आर्डर लेकर पहुंचे प्रसाद

इधर पूर्व डीईओ ने स्वयं के स्थानांनतरण पर उच्च न्यायालय द्वारा स्थगन आदेश जारी करने का दावा करते हुए कार्यालय पहुंच कर न केवल कार्यभार ग्रहण कर लिया,अपितु वर्तमान में जिला शिक्षा अधिकारी का कार्यभार सम्हाल रही मधुलिका तिवारी को कार्यमुक्त करने का आदेश भी जारी कर दिया। इससे नाराज मधुलिका तिवारी ने पूर्व डीईओ जेके प्रसाद के इस कृत्य को शासकीय कार्य में बाधा बताते हुए कलेक्टर डा. रवि मित्तल को पत्र लिखा और धारा 186 के तहत एफआईआर दर्ज कराने की अनुमति मांगी है।

DEO ऑफिस जशपुर में एकतरफा कार्यभार ग्रहण करने वाले जेके प्रसाद ने तत्काल एक परिपत्र जारी करते हुए समस्त संबंधितों को जानकारी दी कि उन्होंने हाई कोर्ट में दायर याचिका को लेकर 5 जनवरी को पारित निर्णय के पालन में पुनः जशपुर के DEO का कार्यभार ग्रहण कर लिया है और अब से सारे अर्धशासकीय और गोपनीय पत्र उनके नाम से जारी किये जाएं। बताया जा रहा है कि जेके प्रसाद ने स्थानांनतरण पर स्टे इस तर्क के आधार पर लिया कि उनसे कनिष्ठ को उनके बदले DEO बनाया गया है।

निलंबन को लेकर संशय

गौरतलब है कि जेके प्रसाद को विभाग द्वारा 2 दिन पहले ही निलंबित कर दिया गया है, मगर प्रसाद का कहना है कि निलंबन आदेश उन्हें नहीं मिला है। इस संबंध में TRP न्यूज़ ने जानकारों से चर्चा की तब बताया गया कि चूंकि जेके प्रसाद को निलंबित कर दिया गया है, इसलिए वे फ़िलहाल निलंबित ही रहेंगे, वहीं अपने आदेश में कोर्ट ने वर्तमान DEO को भी हटाने को कहा है, इसलिए इस आदेश का भी पालन करते DEO को हटाकर किसी अन्य को इस पद पर पदस्थापित किया जायेगा। अब माना जा रहा है कि जशपुर में DEO के पद पर कोई नया चेहरा सामने आएगा और इस पद को लेकर जो विवाद खड़ा किया जा रहा है उसका पटाक्षेप भी हो जायेगा।

जेके प्रसाद का निलंबन आदेश :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर