विमान हादसा

काठमांडू। नेपाल के पोखरा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के क़रीब यती एयरलाइंस का एक विमान रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी और लैंडिंग के पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बचाव में लगे अधिकारियों ने बताया है कि अब तक 68 लोगों के शव निकाले गए हैं।

नेपाली सेना के प्रवक्ता रति कृष्णा प्रसाद भन्डारी ने कहा, “शुरुआत में ऐसा लगा था कि पाए गए लोगों में से कुछ जीवित हैं, लेकिन हमें अभी तक कोई घायल नहीं मिला है।”

भन्डारी ने बताया कि “विमान पोखरा हवाईअड्डे से डेढ़ किलोमीटर दूर सेती नदी के पास एक गहरे खाईनुमा गड्ढे में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। विमान में आग लग गई। इसके बाद 120 रेंजर्स और क़रीब 180 जवानों को राहत कार्य के लिए लगाया गया।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में हादसे के पहले विमान घनी आबादी वाले इलाके में कम ऊंचाई पर उड़ता दिखता है और फिर तेज़ी से नीचे आते नज़र आता है। विमान ने 10 बजकर 32 मिनट पर काठमांडू से उड़ान भरी थी। विमान के साथ आख़िरी संपर्क 10 बजकर 50 मिनट पर हुआ था। लैंडिंग के वक्त विमान क्रैश हो गया।

68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य

काठमांडू पोस्ट के हवाले से बताया जा रहा है कि विमान में कुल 68 यात्री थे और चालक दल के चार सदस्य सवार थे। यती एयरलाइन्स का ये विमान पुराने एयरपोर्ट और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बीच क्रैश हुआ है।

पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया है कि विमान के लैंड करने में 10 से 20 सेकंड ही बचे थे। उन्होंने बताया, “हादसे के बाद नए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और पुरने घरेलू एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। अभी ये कहना संभव नहीं है कि एयरपोर्ट पर सामान्य काम कितनी देर में बहाल होगा।”

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल ‘प्रचंड’ ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने लिखा, “यती एयरलाइन्स का विमान ANC ATR यात्रियों के लेकर काठमांडू से पोखरा जा रहा था। इसमें 72 लोग सवार थे। मैं सुरक्षाकर्मियों, नेपाल सरकार की अन्य एजेन्सियों और आम लोगों से अपील करता हूं कि वो राहत और बचाव कार्य में मदद करें।”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर