रायपुर, 14 जनवरी, 2023 कलिंगा विश्वविद्यालय के डीन छात्र कल्याण विभाग ने योग विभाग, विज्ञान संकाय के सहयोग से शनिवार को सुबह 11 बजे विश्वविद्यालय सभागार में सभी स्टाफ के लिए ओम मेडिटेशन सत्र का आयोजन किया।ओम मंदिर शिव शक्ति अवतार सेवा संस्थान, रायपुर के द्वारका भाईजी और अंजना दीदी सत्र के लिए प्रमुख वक्ता थे। कार्यक्रम की शुरूआत पारम्परिक दीप प्रज्वलित कर एवं मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर की गई।

कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर श्रीधर ने अंजना दीदी का स्वागत किया। डॉ. आशा अंभईकर, छात्र कल्याण अधिष्ठाता ने द्वारका भाईजी का स्वागत किया।द्वारका भाईजी ने अपने संबोधन में श्रोताओं को बताया कि लाभ का अनुभव करने के लिए 5-10 मिनट के लिए प्रतिदिन सुबह और शाम ॐ मंत्र का अभ्यास करना चाहिए। यह तुरंत मन की शांति लाता है और लोग शांति की अनुभूति करते हैं।अंजना दीदी ने अपने संबोधन में शिक्षकों को ॐ उच्चारण की शक्ति के बारे में बताया जो कि एक ब्रह्मास्त्र है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि ओम सर्वशक्तिमान से मिलने का आधार है। ॐ इस जगत् के कल्याण का आधार है। ॐ ईश्वरीय प्रेम का आधार है। ओम सभी समस्याओं का समाधान लाता है। ॐ मनोबल और एकाग्रता बढ़ाने का आधार है। यह सकारात्मक ऊर्जा का आधार है। ॐ की ध्वनि से शारीरिक और मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है। ॐ का अर्थ ही है परमात्मा और आत्मा का मिलन। सभी मंत्रों की शुरुआत ॐ के मंत्र के जाप से होती है। यह हमारे चारों ओर एक आभामंडल बनाता है जो हमें नकारात्मक ऊर्जा से बचाता है।

उन्होंने ओम ध्यान का लाइव प्रदर्शन किया और सभी सदस्यों ने लाभ का अनुभव किया। सभागार खचाखच भरा हुआ था।डॉ. आर श्रीधर, कुलपति और डॉ. आशा अंभाईकर, छात्र कल्याण अधिष्ठाता ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। धन्यवाद ज्ञापन डीन मैनेजमेंट एंड कॉमर्स डॉ अभिषेक त्रिपाठी ने किया। कार्यक्रम हाइब्रिड मोड पर आयोजित किया गया और बड़ी संख्या में प्रतिभागी ऑनलाइन सत्र में भी शामिल हुए।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. पारोमिता बनर्जी, सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग की सहायक प्राध्यापक द्वारा किया गया। डॉ. शिल्पी श्रीवास्तव, डीन एप्लाईड साइंस, डॉ. शिल्पी भट्टाचार्य, डीन आर्ट्स एंड ह्यूमैनिटीज और सभी डीन एवं विभागाध्यक्ष सहित सदस्य उपस्थित थे। हॉल को फैशन डिजाइनिंग की फैकल्टी डॉ स्मिता प्रेमानंद ने सजाया था। इस अवसर पर ओम मंडली शिव शक्ति अवतार सेवा संस्थान रायपुर के श्री तुमेश्वर साहू एवं डॉ. धनंजय जैन कार्यक्रम प्रभारी एवं योग विभाग के सहायक प्राध्यापक उपस्थित थे !-0-0-0-0-0-0-0-0