IPS Pankaj Singh Becomes Deputy NSA -BSF DG से रिटायर्ड होने वाले IPS पंकज सिंह छग. में भी रहे पोस्टेड
IPS Pankaj Singh Becomes Deputy NSA -BSF DG से रिटायर्ड होने वाले IPS पंकज सिंह छग. में भी रहे पोस्टेड

टीआरपी डेस्क

एनपीजी डेस्क। बीएसएफ में महानिदेशक के पद से रिटायर हुए आईपीएस पंकज सिंह को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय उपराष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ( एनएसए) के पद पर नियुक्त किया गया है। पंकज कुमार सिंह राजस्थान कैडर के 1988 बैच के अफसर हैं। वे हाल ही में बीएसएफ़ डीजी के पद से 31 दिसंबर 2022 को रिटायर हुए हैं।

पंकज कुमार सिंह छतीसगढ़ में सीआरपीएफ आईजी के पद पर भी कार्यरत रह चुके हैं। उनका कार्यकाल डिप्टी एनएसए के रूप में दो साल का होगा। इस दौरान वह अजीत डोभाल के साथ काम करेंगे। वे विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक प्राप्त कर चुके हैं।

पंकज कुमार सिंह मूलतः उत्तरप्रदेश के रहने वाले हैं। उनका जन्म भी यूपी की राजधानी लखनऊ में 19 दिसंबर 1962 को हुआ था। फिजिक्स में बीएससी ऑनर्स से स्नातक कर उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री ली है। जिसके बाद प्राइवेट सेक्टर में जाने के बजाय उन्होंने यूपीएससी फाइट कर आईपीएस की सर्विस को चुना।

पंकज सिंह ने एलएलबी और एमफिल की डिग्री भी ली हुई है। उनके पिता प्रकाश सिंह भी 1959 बैच के आईपीएस अफसर रह चुके हैं। खास बात यह है कि पंकज सिंह जिस बीएसएफ के डीजी के पद से दिसंबर 22 में रिटायर हुए हैं। उसी बीएसएफ का नेतृत्व उनके करते हुए उनके पिता प्रकाश सिंह भी डीजी के पद से रिटायर हुए हैं। उन्होंने जून 1993 से जनवरी 1994 तक बीएसएफ का नेतृत्व किया था। पंकज सिंह के पिता प्रकाश सिंह को देश मे पुलिस सुधारों का जनक माना जाता है।