HATHAUDA ILAJ

रायपुर। छग आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा पद्धति एवं प्राकृतिक चिकित्सा बोर्ड ने CMHO रायपुर को पत्र लिखकर शहर में शुरू होने जा रहे एक आयुर्वेदिक शिविर पर प्रतिबंध लगाने को कहा है, जिसमें आयुर्वेद के साथ “हथौड़ा इलाज” का भी दावा किया गया है। यह शिविर 26 जनवरी से शांति नगर स्थित सिंधु पैलेस में लगने जा रहा है। बताया गया है कि शिविर के प्रचार पत्र में जिस डॉक्टर का उल्लेख है, उसका छत्तीसगढ़ के बोर्ड में पंजीयन भी नहीं है।

रायपुर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) डॉ मिथिलेश चौधरी को छग आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा पद्धति एवं प्राकृतिक चिकित्सा बोर्ड, रायपुर के रजिस्ट्रार डॉ संजय शुक्ला ने पत्र लिखकर जानकारी दी है कि पूज्य सिन्धी पंचायत, शंकर नगर, शान्ति नगर रायपुर द्वारा सिंधु पैलेस, देवेन्द्र नगर, रायपुर में 04 दिवसीय आयुर्वेदिक शिविर आयोजित किया जा रहा है। शिविर के आयोजकों द्वारा शिविर से संबंधित प्रचार सामग्रियों में विभिन्न रोगों में आयुर्वेदिक के साथ “हथौड़ा ईलाज” किये जाने की जानकारी उल्लेखित की गई है। उक्त प्रचार सामग्री में वैद्य अजय कुमार तथा अभय, बहलाना, चंडीगढ़ का नाम प्रकाशित है।

ना तो अनुमति ना ही पंजीयन…

रजिस्ट्रार डॉ संजय शुक्ला ने पत्र में जानकारी दी है कि ऐसे शिविर में शामिल चिकित्सकों का छत्तीसगढ़ में पंजीयन होना तथा शिविर आयोजन हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से अनुमति प्राप्त किया जाना अनिवार्य है, मगर शिविर के आयोजकों ने न तो अनुमति ली है, और न ही कथित वैद्य अजय कुमार का पंजीयन छत्तीसगढ़ आयुर्वेदिक तथा यूनानी चिकित्सा पद्धति एवं प्राकृतिक चिकित्सा बोर्ड में कराया गया है।

शिविर को प्रतिबंधित करने का निर्देश

राज्य में चिकित्सा और व्यवसाय के लिए बनाये गए नियम कायदों का उल्लंघन करते हुए आयुर्वेदिक और हथौड़ा इलाज के नाम पर होने जा रहे इस शिविर को प्रतिबंधित करने का निर्देश डॉ संजय शुक्ला ने पत्र में किया है।

CMHO डॉ मिथलेश चौधरी ने इस संबंध में TRP न्यूज़ से चर्चा करते हुए बताया कि आयुर्वेद बोर्ड के रजिस्ट्रार द्वारा जिस शिविर के बारे में पत्र लिखा गया है, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और शिविर लगाने नहीं दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में पंजीयन कराये बिना जो भी चिकित्सक यहां इलाज करेगा उसे इसकी अनुमति नहीं दी जाएगी।

गौरतलब है कि इससे पूर्व IMA की शिकायत पर बिना ऑपरेशन घुटने के दर्द का इलाज करने का दावा करने वाले एक कथित डॉक्टर के शिविर को स्वास्थ्य अमले ने बंद करा दिया था। इसी तरह आयुर्वेद बोर्ड ने तथाकथित पैन रिलीफ एक्सपर्ट डॉ अभिमन्यु साहू द्वारा किये जा रहे इलाज को लेकर नोटिस जारी किया है। इसी कड़ी में एक और शिविर स्वास्थ्य विभाग के निशाने पर है, जिसे रोकने की तैयारी चल रही है।

रजिस्ट्रार द्वारा CMHO को लिखा गया पत्र :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर