नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना महामारी ने भारी तबाही मचाई थी और यह सिलसिला कई देशों में अब भी जारी है। भारत में भी इसके असर से भारी तबाही मची थी, लेकिन अब भारत से कोरोना खत्म होने की कगार पर है । इस बीच केरल से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है जहां नए वायरस का जन्म हुआ है। निजी स्‍कूल के  62 स्‍टूडेंट्स नोरोवायरस से संक्रमित पाए गए हैं। यह महामारी इतना खतरनाक है कि सेनेटाइजर का भी असर नहीं होता।

जिले के एक वरिष्‍ठ चिकित्‍सा अधिकारी ने बताया कि दो नमूने लैब भेजे गए,जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बच्‍चों की तरह की कुछ अभिभावकों में भी समान लक्षण पाए गए।

नोरोवायरस के लक्षण और बचाव
WHO के मुताबिक, दुनियाभर में नोरोवायरस से हर साल करीब 68 करोड़ लोग संक्रमित हो रहे हैं। इनमें 5 साल से कम उम्र के बच्‍चों की संख्‍या 20 करोड़ है वहीं  हर साल करीब 2 लाख लोगों की मौत हो जाती है।  अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीस के अनुसार,  पेट से जुड़ी समस्‍या पैदा करने के कारण इसे स्‍टमक फ्लू और स्‍टमक बग भी कहा जा रहा है।

क्‍या है नोरोवायरस?
अमेरिका के नेशन फाउंडेशन फॉर इंफेक्शियस डिजीज के मुताबिक, नोरोवायरस एक जैसे कई वायरस का समूह है। यह वायरस संक्रमित होने पर पेट और इंटेस्‍टाइन पर सबसे बुरा असर डालता है। इससे संक्रमित होने पर ग्रेस्‍टोएंट्रिटीज की समस्‍या पैदा होती है।

 कैसे फैलता है  नोरोवायरस?

नोरोवायरस गंदे पानी और खराब खाने की वजह से फैलता है, कोई स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति किसी संक्रमित के संपर्क में आए तो भी नोरोवायरस की चपेट में आ सकता है, यह वायरस एक व्‍यक्ति को कई बार संक्रमित कर सकता है, इस वायरस के एक से ज्‍यादा वेरिएंट मौजूद हैं, नोरोवायरस पर सेनेटाइजर का भी असर नहीं होता,ये वायरस भीषण गर्मी में भी फैल सकता है।