पब्लिक इंट्रेस्ट- भारत कई राज्यों से मिलकर बना है। यहां हर राज्य की अपनी अपनी संस्कृति, परम्परा और विविधताएँ है, ये विविधताएँ केवल संस्कृति और रीतिरिवाजों में ही नही बल्कि खान पान में भी देखने को मिलती है। जब भी आप भारत के राज्यों के प्रमुख खाने के बारे में सर्च करेंगे तो आप पायंगे की हर राज्य के अपने अपने खाने का अलग अलग टेस्ट और लोकप्रियता है।

चलिए आइये तो इस लेख में हम आपको भारत के हर राज्य के स्पेशल खाने से रूबरू कराते है आप जब भी इन राज्यों की यात्रा पर जाये तो यहाँ की इस फेमस डिस को जरूर टेस्ट करें –

केरल

पुट्टू और कडाला करी – Puttu and Kadala Curry

पुट्टू और कडाला करी केरल का पारंपरिक भोजन है। पुट्टु एक उबला हुआ चावल का केक है जिसे नारियल के छिलके से पकाया जाता है। यह केरल का एक बेहद लोकप्रिय नाश्ता और मुख्य भोजन है। यह केरल खाद्य पदार्थ आम तौर पर कडाला करी के साथ परोसा जाता है जो मूल रूप से काले छोले के साथ होता है लेकिन इसे जिस भी तरीके से खाया जाता है इसका स्वाद अच्छा होता है।

इडियप्पम विथ करी – Idiyappam With Curry

केरल के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक इडियप्पम है जिसे स्थानीय रूप से नूलप्पम के रूप में भी जाना जाता है। यह फेमस डिस इडियप्पम, चावल के आटे, नमक और पानी से बना होता है जिसमें कई पतली सेवई एक साथ जुड़ी होती हैं यही सुंदर बनावट इसे आकर्षक और बहुमुखी बनाती है। इडियप्पम को सभी प्रकार के करी के साथ खाया जा सकता हैं, लेकिन यह एग करी के साथ सबसे जाड्या स्वादिष्ट लगता है और सबसे अधिक पसंद किया जाता है।

मालाबार पैरोटा – Malabar Parota

मालाबार पैरोटा मालाबार क्षेत्र से अपनी उत्पत्ति प्राप्त करने वाला एक प्रसिद्ध व्यंजन है। बात दे मालाबार पैरोटा खस्ता से तैयार किया जाता है जो टेढ़ा और परतदार होता है। मालाबार पैरोटा इतना नरम और कुरकुरा होता है की मुह में जाते है की पिघल जाता है और इसका टेस्ट खट्ट मिट्ठा होता है। मालाबार पैरोटा बड़ो से लेकर बुढो तक सभी आयु के लिए पसंदीदा बना हुआ है जिसका पर्यटकों द्वारा भी खूब लुफ्त उठाया जाता है।

पालदा पायसम – Palada Payasam

पालदा पायसम केरल की पारंपरिक मिठाई है और केरल के सबसे स्वादिष्ट मीठे व्यंजनों में से एक है। पालदा पायसम एक मीठा चावल की खीर है जिसे पलादा के साथ तैयार किया जाता है। जो विशेषकर ओणम या किसी अन्य अवसर के त्योहार के दौरान बनाई जाती है जो त्यौहारो में अपनी तरह मिठास घोल देती है। पायसम की कई किस्मों में बनाया जाता है लेकिन पालदा पायसम सबसे लोकप्रिय है जिसे चावल , दूध, चीनी और घी जैसी बुनियादी सामग्रियों से बनाया जाता है। पालदा पायसम बिभिन्न त्यौहारों के साथ साथ लगभग केरल के सभी घरों और होटलों में भी पाई जाती है।

पंजाब

बटर चिकन

मक्खन वाली ग्रेवी में पका हुआ रसदार, रसीला चिकन आपके मुँह में जाते ही पिघलने लगता है। पंजाब की सबसे मशहूर डिश मानी जाने वाली बटर चिकन का मज़ा लच्छा पराठा या बटर नान के साथ लिया जाता है। पंजाब की निर्विवाद राजा डिश, बटर चिकन मसाला, सभी खाने के प्रतिष्ठानों पर उपलब्ध है, चाहे 5 सितारा रेस्तरां या सड़क के किनारे के ढाबे। पंजाबी घरों में, इस मलाईदार, मुंह में पिघलने वाली खुशी के बिना कोई भी उत्सव पूरा नहीं होता है।

सोया चाप

क्या आपने कभी सोया चाप और रुमाली रोटी का मज़ेदार कॉम्बो आज़माया है? यदि नहीं, तो स्वाद के विस्फोट का आनंद लेने और अनुभव करने का प्रयास करें जो निश्चित रूप से आपके दिमाग को उड़ा देगा। जहां तक ​​इसके स्वाद और बनावट का संबंध है, यह शाकाहारी आनंद व्यंजन को बढ़ता है। सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, इसमें ढेर सारे मसाले मिला कर इसे पकाया जाता है। सूखे और ग्रेवी के रूप में उपलब्ध, यह पंजाब की यात्रा के दौरान हमेशा आजमाया जाने वाला कॉम्बो है।

पिन्नी

पंजाब की एक और स्वादिष्ट मिठाई, पिन्नी, विशेष रूप से सर्दियों में खाई जाती है। यह मिठाई गेहूं के आटे, देसी घी, बादाम और गुड़ से बनाई जाती है। ये तत्व आपको सर्दियों में ऊर्जावान और सक्रिय रखते हैं। स्वाद में लाजवाब यह आपको अंदर से मजबूत भी बनाता है। यह स्वाद में इतना समृद्ध होता है कि इसे कम मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह स्वास्थ्य पूरक का पंजाबी संस्करण है!

दही भल्ला

पंजाबी डेयरी उत्पादों के लिए अपने प्यार के लिए प्रसिद्ध हैं, दही की रैंकिंग शीर्ष पर है। लस्सी और छाछ के अलावा, एक और व्यंजन जो उन्हें आनंद देता है वह है दही भल्ला। दही बड़ा के रूप में भी जाना जाता है, यह गहरे तले हुए उड़द दाल के गोले से बना होता है और फिर ठंडे, अच्छी तरह से फेंटे हुए दही में डुबोया जाता है। खट्टी और मीठी इमली की चटनी और धनिया की चटनी उनके स्वाद को बढ़ाने के लिए डाली जाती है।

गुजरात

सेव टॉमेटो नू शाक

गुजरात की लिस्ट में सेव टॉमेटो नू शाक एक स्वादिष्ट व्यंजन के तौर पर शामिल है। सेव और टमाटर से बनी ये सब्जी ना सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि बहुत हेल्दी भी है। आप इसे घर में झटपट तैयार कर सकती हैं।

आलू वड़ी

यह गुजरात और महाराष्ट्र में खाया जाने वाला प्रमुख व्यंजन है, जो ना सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि सेहत से भी भरपूर है। गुजरात में इसे पत्रा और महाराष्ट्र में आलू वड़ी के नाम से जाना जाता है। इसे अरबी के पत्ते और बेसन से तैयार किया जाता है।

दाल ढोकली

वैसे तो गुजरात के सभी व्यंजन अपने आप में बहुत खास और स्वादिष्ट हैं। लेकिन जब बात ढोकले की आती है तो मुंह में पानी आना स्वाभाविक है। दाल, मसाले और आटे से बना ये व्यंजन बहुत स्वादिष्ट है, जो लगभग आपको हर दुकान पर आसानी से मिल जाएगा।

उंधियू

उंधियू गुजरात की एक पारंपरिक डिश है, जिसे मुख्य तौर पर रोटी, पराठे आदि के साथ खाया जाता है। इसे कई सब्ज़ियों को मिलाकर तैयार किया जाता है। उंधियू की सब्जी खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है। साथ ही, यह हेल्थ के लिए भी बहुत लाभदायक है।

राजस्थान

गट्टे की सब्जी

गट्टे की सब्जी राजस्थान की मशहूर डिशेस में से एक है, जिसे आसानी से पचाया जा सकता है। बेसन के छोटे-छोटे गोले होते हैं, जिन्हें गट्टे कहते हैं, इन्हें फ्राई करके मसालेदार करी में डाला जाता है। इसे आप रोटी या चावल किसी के भी साथ खा सकते हैं। यकीन मानिए, अगर आपने एक बार राजस्थान के बेसन के गट्टे खा लिए, तो आप इसका स्वाद कभी नहीं भुला पाएंगे।

केर सांगरी

केर सांगरी एक तरह की बेर होती है, जिसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है और सांगरी लंबी बीन होती है जो जैसलमेर और बाड़मेर में पाई जाती है। राजस्थान में सांगरी बेहद लोकप्रिय है। तेल और मसालों के साथ बनाई जाने वाली इस डिश को बाजरे की रोटी और छाछ के साथ खाया जाता है।

बाजरे की राब

अगर आपने राजस्थान में रहकर रबड़ी नहीं खाई, तो समझ लीजिए इसके बिना आपका ट्रिप अधूरा है। राजस्थान की लजीज रबड़ी दुनियाभर में मशहूर है। राजस्थान में रबड़ी को ‘राब’ भी कहा जाता है। ये रबड़ी खाने में बेहद हेल्दी और लजीज होती है। सर्दियों में इसे खाने से सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या खत्म हो जाती है। इस रबड़ी को घी, अदरक और गुड़ से तैयार किया जाता है।

महाराष्ट्र

बासुंडी

बासुंडी एक पारंपरिक लोकप्रिय मिठाई है जिसे दिवाली, भाई दूज, रक्षा बंधन और गुड़ी पड़वा जैसे त्योहारों के दौरान तैयार किया जाता है। काजू, बादाम, किशमिश, और पिस्ता जैसे कटे हुए मेवे के साथ मीठा, गाढ़ा दूध जब केसर और इलायची के साथ स्वाद दिया जाता है, तो बासुंडी नामक एक स्वादिष्ट मिठाई बनती है। यह महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में भी लोकप्रिय है।

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी पुणे का सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है जो नवरात्रि के अवसर पर बनाया जाता है। इसमें साबूदाना और मूंगफली का मिश्रण होता है और यह थोड़ा तीखा होता है। इसे शबू खिचड़ी भी कहा जाता है। इसे शाम के नाश्ते के रूप में परोसा जा सकता है।

सोल कढ़ी

सोल कढ़ी महाराष्ट्र का सबसे प्रसिद्ध पेय है जिसे क्षुधावर्धक के रूप में परोसा जाता है। यह कोकम से बनने वाली पाचक कढ़ी है। कोकम पेय के रूप में भी जाना जाता है, सोल कढ़ी मुंबई का एक विशेष पेय है।

मोदक

मोदक एक मिठाई है जिसे विशेष रूप से भगवान गणेश को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है। इसे कई तरह से तैयार किया जाता है। इसे गेहूं के आटे और सूजी के आटे से बनाया जाता है, और इसमें कद्दूकस किए हुए केले, केसर, कद्दूकस किया हुआ नारियल और गुड़ डाला जाता है। इसे स्टीम्ड, उबला या तले हुआ के रूप में तैयार किया जा सकता है और कच्चे के रूप में भी परोसा जा सकता है। मोदक सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है जो गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान तैयार किया जाता है।