नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को मन की बात कार्यक्रम के तहत दूरदर्शन के माध्यम से देश को सम्बोधित करते है। मन की बात कर्यक्रम के आज 97वां एपिसोड के प्रसारण में पीएम मोदी ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर साहसी परेड दिखी। कई लोगों ने मुझसे अपने विचार साझा किए । उन्होंने कहा, इस महीने त्योहारों की रौनक रही । ये इस वर्ष का पहला ‘मन की बात’ कार्यक्रम है । उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में अनेक पहलुओं की काफी प्रशंसा हो रही है ।

जैसलमेर से पुल्कित ने मुझे लिखा है कि 26 जनवरी की परेड के दौरान कर्तव्य पथ का निर्माण करने वाले श्रमिकों को देखकर बहुत अच्छा लगा ।
उन्होंने कहा कि मिलेट्स सेहत के लिए जरूरी है । जैसे योग हमारे जीवन का हिस्सा है वैसे ही मिलेट्स भी स्वास्थ्य के लिए जरूरी है । मिलेट्स खाने का हिस्सा बन रहा है । दुनिया मिलेट्स का महत्व समझ रही है । मिलेट्स की मांग से देश की ताकत बढ़ेगीओडिया मिलेट्स मिशन से जुड़ा है और मिलेट्स को बाजार तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

ओडिशा की मिलेट्स के क्षेत्र में काम करने वाले लोग आगे आ रहे हैं जो आजकल खूब सुर्खियों में हैं। आदिवासी जिले सुंदरगढ़ की करीब डेढ़ हाजर महिलाओं का सेल्फ हेल्प ग्रुप, ओडिशा मिलेट्स मिशन से जुड़ा है । यहां महिलाएं मिलेट्स से कुकीज, रसगुल्ला, गुलाब जामुन और केक तक बना रही हैं । इससे महिलाओं की कमाई भी बढ़ रही है । पीएम मोदी ने कहा कि तमिलनाडु में एक छोटा लेकिन चर्चित गांव है- उतिरमेरुर. यहां 1100 वर्ष पहले का एक शिलालेख दुनिया भर को अचंभित करता है. यह शिलालेख एक छोटे संविधान की तरह है. इसमें विस्तार से बताया गया है कि ग्राम सभा का संचालन कैसे होना चाहिए और उसके सदस्यों के चयन की प्रक्रिया क्या हो।

पीएम मोदी ने बताया कि गोवा में दिव्यांग लोगों के लिए पर्पल फेस्ट का आयोजन किया गया है. ई-वेस्ट के बारे में जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ई-वेस्ट को ठीक से डिस्पोज नहीं किया गया तो यह हमारे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन अगर सावधानीपूर्वक ऐसा किया जाता है तो यह रिसाइकिल और रीयूज की सर्कुलर इकॉनोमी की बहुत बड़ी ताकत बन सकता है ।