स्टार प्रचारक
स्टार प्रचारक

अन्य पार्टियों के नेताओं के नाम स्टार कैम्पेनर्स में नहीं कर सकते हैं शामिल

मुंबई। शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी ने शिवसेना (शिंदे गुट) और बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की थी।​ जिसके बाद बीजेपी ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची से महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम अजित पवार के नाम हटा दिए हैं। जिसमें कहा गया था कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 77 का उल्लंघन करते हुए इन दोनों पार्टियों ने अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं के नाम अपनी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किए हैं।

बीजेपी की ओर से अपने स्टार प्रचारकों की सूची में यह सुधार भारतीय चुनाव आयोग (ECI) के उस पत्र के बाद किया गया, जिसमें कहा गया था कि राजनीतिक दल अन्य पार्टियों के नेताओं के नाम स्टार कैम्पेनर्स को अपनी लिस्ट में नहीं शामिल कर सकते हैं।

अब बीजेपी ने पीएम मोदी के नेतृत्व में 40-स्टार प्रचारकों की एक संशोधित सूची ईसीआई को सौंपी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को लिखे पत्र में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा, ‘इस सूची को महाराष्ट्र राज्य के लिए चौ​थे और पांचवें चरण में आने वाले संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वैध माना जा सकता है, जब तक कि हम निर्धारित समय सीमा के भीतर इसके लिए एक संशोधित सूची नहीं भेज देते।’

शिवसेना (शिंदे गुट) ने भी अपने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट में, पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और देवेंद्र फडणवीस के नाम शामिल किए थे। महाराष्ट्र में अजित पवार और एकनाथ शिंदे की पार्टियां एनसीपी और शिवसेना, बीजेपी की अगुवाई वाली महायुति का हिस्सा हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर