NYP 1

रायपुर। सुप्रसिद्ध गांधीवादी विचारक डॉ एस.एन. सुब्बाराव की जयंती के अवसर पर राजधानी रायपुर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय एकता सद्भावना युवा शिविर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने देश भर से आये हुए युवाओं को बताया कि जिस तरह वे महात्मा गांधी के बताये रह पर चलने का प्रशिक्षण ले रहे हैं, छत्तीसगढ़ सरकार भी ग्राम स्वराज की तर्ज पर सुराजी ग्राम योजना के तहत गांवों को स्वावलंबी बनाने का प्रयास कर रही है।

03 से 08 फरवरी तक आयोजित अंतर्राष्ट्रीय एकता सद्भावना युवा शिविर-2023 (इंटरनेशनल पीस एंड हार्मनी यूथ कैंप) में आज डॉ एस.एन. सुब्बाराव का जन्मदिन मनाया गया। इस कार्यक्रम में चंद्रपुर विधायक रामकुमार यादव, राज्य पर्यटन मंडल की सदस्य श्रीमती चित्रलेखा साहू अतिथि के रूप में शामिल हुए। वही राष्ट्रीय युवा योजना के राष्ट्रिय सचिव रन सिंह परमार, प्रदेश अध्यक्ष विनय गुप्ता समेत अन्य पदाधिकारी मंच पर उपस्थित रहे।

बापू के रास्ते पर चल रही है सरकार

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि राज्य सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के रास्ते पर चलने वाली सरकार है। छत्तीसगढ़ का विकास का मॉडल गांधीजी के ग्राम सुराज और स्वावलंबन पर आधारित है। यही सुब्बाराव जी का भी रास्ता रहा है। राज्य सरकार ने जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों की जेब में पैसे डालने का काम किया, इसकी वजह से आज छत्तीसगढ़ में खेती- किसानी, व्यापार और उद्योग अच्छी स्थिति में है ।

CM बघेल ने बताया कि वर्धा के सेवाग्राम की तर्ज पर नवा रायपुर में गांधी सेवाग्राम की स्थापना की जा रही है। इसके माध्यम से हम युवाओं को गांधीवाद से परिचित कराने के साथ-साथ उन्हें कला एवं संस्कृति से भी संस्कारित करेंगे। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में 2 रुपए किलो में गोबर खरीद रहे हैं। गोबर से वर्मी कम्पोस्ट, प्राकृतिक पेंट और बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। प्रदेश के गौठनों में वर्मी खाद का उत्पादन हो रहा है। वहीं अब ग्रामीण महिलाएं बिजली भी बेचेंगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ में 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क भी बनाए जा रहे हैं, इनमें प्रदेश के हुनरमंद युवाओं को छोटे छोटे उद्योगों की स्थापना के माध्यम से रोजगार दिया जा रहा है

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय एकता एवं सद्भावना शिविर में देश के 27 राज्यों सहित इंडोनेशिया और नेपाल के युवा शिरकत कर रहे हैं। इस शिविर में पहुंचे भूपेश बघेल और अन्य अतिथियों का स्वागत युवाओं ने अपने राज्य की पारम्परिक वेश-भूषा में किया। इस मौके पर CM ने सुब्बाराव की स्मृति में बनाये गए कैलेंडर का विमोचन किया और युवाओं को संस्था की ओर से बनाये गए टीशर्ट और टोपी का वितरण भी किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर