नई दिल्ली। 6 फरवरी को तुर्की को तबाह करने के लिए आए विनाशकारी भूकंप ने पूरे तुर्की को तबाह कर दिया है। अब तक 40 हजार से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी है और हजारों की संख्या में लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। राहत और बचाव दल द्वारा मलबे को हटाने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। इस बीच कुदरत के कई चमत्कार देखने को मिल रहा है। दो व्यक्तियों के साहस और धैर्य के आगे प्रकृति भी हार गई। तुर्की में दो व्यक्ति 11 दिन बाद मलबे से जिंदा निकले।

11 दिन बाद मलबे से जिंदा निकला

कहते हैं कि जीवन जीने का हौसला हो तो एक बार मौत को पराजित किया जाता है। तुर्की में दो लोगों के मलबे के बीच रहकर संघर्ष ने ये साबित भी कर दिया। उन्हें विनाशकारी भूकंप के 11 दिन मलबे के बीच खोजा गया। इस बीच वे डेढ़ सप्ताह तक बिना कुछ खाए पीये कैसे जीवित रहे, ये किसी आश्चर्य से कम नहीं। 

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री ने शेयर कीं तस्वीरें

दरअसल, 6 फरवरी आए भूकंप के बाद इसी इस हफ्ते  भूकंप के 261 घंटे बाद हाटे प्रांत में एक गिरी हुई इमारत के मलबे में दोनों व्यक्ति जीवित पाए गए। तुर्की में भूकंप आने के बाद ये दोनों लोग बिल्डिंग के मलबे में दग गए थे, इन्हें 11 दिन बाद जीवित बाहर निकाला गया। इस रेस्क्यू की तस्वीरें तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने शेयर की हैं। कोका के अनुसार, 33 वर्षीय मुस्तफा एवीसी को पहले निकाला गया। इसके बाद 26 वर्षीय मेहमत अली सकिरोग्लू के मलबे के बीच से निकाला गया।