खेल डेस्क। वुमेंस प्रीमियर लीग यानी WPL के ऑक्शन में टूर्नामेंट के लिए पांच टीमों ने अपनी स्क्वॉड तैयार किया हैं। टूर्नामेंट के पहले सीजन में गुजराज जाएंट्स, यूपी वॉरियर्स, आरसीबी, मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स हिस्सा लेगी। इन टीमों ने 16 से 18 खिलाड़ी अपने साथ जोड़े हैं, अब इन सभी टीमों के कप्तान का एलान हो गया है। चलिए जानते हैं कि 4 मार्च से होने वाले WPL में कौन सी खिलाडी किस टीम का नेतृत्व करेगा।

दिल्ली कैपिटल्स ने ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग बनाया कप्तान

ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग को दिल्ली कैपिटल्स ने विमेंस प्रीमियर लीग के लिए कप्तान नियुक्त किया है। विमेंस प्रीमियर लीग के हुए ऑक्शन में दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 1.10 करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ा था। वहीं, जेमिमा रॉड्रिग्स वाइस कैप्टन होंगी। मेग लेनिंग ने ऑस्ट्रेलिया को 4 बार टी-20 वर्ल्ड चैंपियन बनाया है। लेनिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 100 टी-20 में कप्तानी की है। 76 में टीम को जीत मिली और 18 में हार। एक मुकाबला टाई रहा और 5 मैच बेनतीजा रहे। वह ऑस्ट्रेलिया की सबसे सफल कप्तान भी हैं।

मुंबई इंडियंस ने हरमनप्रीत कौर को कप्तान बनाया

मुंबई इंडियंस ने बुधवार को हरमनप्रीत कौर को अपनी टीम का कप्तान नियुक्त किया। हरमन को इंटरनेशनल टी-20 में 96 मैचों में कप्तानी करने का अनुभव है। इनमें 54 में टीम को जीत मिली और 37 में हार। एक मुकाबला टाई रहा जबकि 4 मुकाबले बेनतीजा रहे।

इंटरनेशनल के अलावा हरमन ने विमेंस चैलेंजर्स ट्रॉफी में सुपरनोवाज टीम की भी कमान संभाली है। 10 मैचों में उन्होंने कप्तानी की। 6 में टीम को जीत और 4 में हार मिली।

बेंगलुरु ने मंधाना को कप्तान बनाया

स्मृति मंधाना इंडिया विमेंस टीम की उप कप्तान हैं। उन्होंने टी-20 में चैलेंजर्स ट्रॉफी के दौरान ट्रैलब्लेजर्स टीम की कप्तानी की थी। 8 मैचों में उन्होंने कप्तानी की। 4 में जीत और 4 में ही टीम को हार मिली। 2020 में उनकी टीम ने सुपरनोवाज को हराकर ट्रॉफी भी जीती थी।

भारत के लिए मंधाना ने 11 बार कप्तानी की। 6 में टीम को जीत और 5 में हार मिली। अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मंधाना को कप्तानी सौंपी है। ऐसे में देखना अहम होगा कि वे यहां कैसा परफॉर्म करेंगी।

हीली को यूपी की कमान

WPL में 2 टीमों की कमान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को मिली है। इनमें विकेटकीपर एलिसा हीली को यूपी वॉरियर्ज टीम की कप्तानी मिली। हीली ने कुछ समय तक ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी भी की थी। लेकिन, दबाव के बाद उन्होंने कप्तान छोड़ दी। उन्होंने 4 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की। 3 में टीम को जीत मिली और एक मुकबला टाई रहा। इंटरनेशनल के अलावा हीली ने बिग बैश लीग में 8 बार सिडनी सिक्सर्स टीम की कप्तानी भी की है। 4 में टीम को जीत और 4 में ही हार मिली।

मूनी को गुजरात ने कप्तान बनाया

गुजरात जायंट्स टीम ने ऑस्ट्रेलिया की ओपनर बेथ मूनी को अपना कप्तान बनाया है। मूनी को इंटरनेशनल और घरेलू लेवल पर कप्तानी का अनुभव कम है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तानी नहीं की है। लेकिन, बिग बैश में 3 बार उन्होंने सिडनी थंडर्स टीम की कप्तानी की। एक में जीत और 2 में टीम को हार मिली।