नई दिल्ली। शेयर बाजार में आई कमजोरी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति पर भारी पड़ रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की दौलत सोमवार को 1.3 अरब डॉलर की गिरावट आई है। Forbes की रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी ने एक झटके में 1.3 अरब डॉलर की दौलत गंवा दी है।

इस नुकसान के साथ ही मुकेश अंबानी $82.1 अरब के नेटवर्क के साथ उसकी बिलिनेयर लिस्ट में आठवें नंबर से फिसल कर नौवें नंबर पर पहुंच चुके हैं। पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजार से रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए अच्छी खबर नहीं आ रही है पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को रिलायंस के शेयरों में कमजोरी देखी गई थी जबकि सोमवार को भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में कमजोरी आई।

एक दिन में आरआईएल के मार्केट कैप में आई करोड़ो की कमी

सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 1.65 फीसदी तक गिरकर 2284.90 रुपये पर पहुंच गए। शुक्रवार को रिलायंस के शेयर में डेढ़ फीसदी की गिरावट आई थी। शुक्रवार को RIL का मार्केट कैप 25,000 करोड़ रुपये से ज्यादा गिर गया था। शुक्रवार को RIL का मार्केट कैप 15,71,724.26 करोड़ रुपये था, जो सोमवार को गिरकर 15,45,846.27 रुपये पर पहुंच गया। एक दिन में आरआईएल के मार्केट कैप में 25,877.99 करोड़ रुपये की कमजोरी आई है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस जियो को 3 अरब का लोन के लिए कम से कम 10 और बैंक राजी हो गये हैं। यह हाल के समय में भारत में होने वाली सबसे बड़ी संभावित क्रेडिट डील होगी। बैंकरों ने कहा कि कम से कम पांच वर्षों में किसी भारतीय कॉरपोरेट हाउस की तरफ से ये सिंडिकेटेड टर्म लोन की सबसे बड़ी राशि होगी। इस डील पर कई महीनों से बातचीत चल रही है और अब इसका नतीजा निकलने वाला है।

सोमवार को टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक, इंफोसिस, अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस, एशियन पेंट्स, भारतीय एयरटेल समेत कई शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई।

बीएसई सेंसेक्स पर लिस्टेड कंपनियों की टोटल कैप 13 मार्च को घटकर 258.73 लाख करोड़ रुपये पर आ गया। इससे पहले बीते कारोबारी दिन शुक्रवार को टोटल कैप यह 262.94 लाख करोड़ रुपये थी। इस तरह लिस्टेड कंपनियों की मार्केट में 4.21 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है। यानी निवेशकों के सोमवार को 4.21 लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net