पांडीचेरी। देश में कोरोना की रफ्तार फिर तेज हो गई है। कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के बीच देश में H3N2 नामक वायरस आफत के रूप में लोगों के सामने आ गई है जिससे संक्रमण का दोहरा मार झेलना पड़ रहा है।  H3N2 वायरस के मामलों में हो रही बढ़ोत्‍तरी को देखते हुए पुडुचेरी में 10 दिनों के लिए जूनियर स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं। पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री नमस्सिवम ने 16 मार्च से अगले दिनों तक के लिए कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। शिक्षा मंत्री नमस्सिवम ने कहा कि भारत में H3N2वायरस इन्फ्लूएंजा के मामलों में आए उछाल को देखते हुए 10 मार्च से 26 मार्च तक स्कूल बंद रहेंगे।

भारत में H3N2 वायरस के कारण, लोगों को सांस की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यह इन्फ्लुएंजा ए वायरस का एक सब वेरिएंट है जिसमें पिछले कुछ दिनों में तेजी देखी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते शुक्रवार को जो आंकड़े शेयर किए उसके अनुसार भारत में 2 जनवरी से 5 मार्च के बीच एच3एन2 वायरस के 451 मामले सामने आए हैं।

भारत में अब तक हो चुकी है कुल 7 मौत

वहीं सोमवार को गुजरात के बडोदरा में एक 58 वर्षीय महिला की H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस से मौत हो गई है। इस महिला की मौत को मिलाकर देश भर में अब तक इस एचथ्रीएनटू वायरस से कुल 7 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में पहली मौत कर्नाटक के हासन जिले में हुई थी जहां एच3एन2 वायरस के कारण एक 82 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी।

H3N2 फ्लू का लक्षण

H3N2 के फ्लू के लक्षणों में शरीर में दर्द, दर्द, बुखार, ठंड लगना, थकान, दस्त, उल्टी, खांसी, गले में खराश, नाक बहना और सिरदर्द शामिल हैं।

H3N2 वायरल कैसे फैलता है

H3N2 वायरस एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा खांसने, छींकने या बात करने पर निकलने वाली बूंदों से फैलता है और बेहद संक्रामक होता है। गर्भवती महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं वाले व्यक्तियों को संक्रमित होने का अधिक खतरा होता है।