रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है। सत्रभर जहां एक तरफ पक्ष-विपक्ष में तीखी तकरार देखने को मिल रही है, वहीं कुछ मामलों पर सभी कंधे से कंधा मिलाते दिखाई देते हैं। जब कोई अपना दर्द बयां करते-करते भावुक हो उठता है तो सदन के सदस्य उसे सहारा देते हैं। विधानसभा में सदन का नजारा आज कुछ समय के लिए हंसी-ठिठोली से ओप-प्रोत रहा। दरअसल सदन में आज अंडे-मुर्गी और दाने का मामला उठा। इस पर विधायक और मंत्री के बीच रोचक बातें हुईं। सदन में ठहाके भी खूब लगे। विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने भी इस मौके पर अपना निराला अंदाज दिखाया।

बता दें कि धर्मजीत सिंह प्रदेश के गौठानों में मुर्गी पालन, अंडा उत्पादन की समस्या पर बात कर रहे थे। उन्होंने इस ओर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे का ध्यान दिलाया।

धर्मजीत सिंह ने बताया कि मैं अपने क्षेत्र में दौरे पर गया था, गौठान में देखा। आपके दो अधिकारी भी साथ गए थे। वहां की महिलाओं ने मुझे बताया कि पहले मुर्गियों को गोदरेज कंपनी का दाना देते थे, तो अंडे का उत्पादन अच्छा था। अब लोकल दाना देते हैं। अंडे का उत्पादन घट गया है। मंत्री जी क्या आप गोदरेज का दाना फिर से दिलवाएंगे। इस बीच एक विधायक ने कह दिया कि, समझ नहीं आ रहा… पहले अंडा आया या मुर्गी… इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा- मेरे कक्ष में आना… समझा दूंगा, ये सुनकर सभी हंस पड़े।

रविंद्र चौबे, मुस्कुराकर बोले- कौन दो IAS गए थे पता करता हूं, मुर्गियों से उन्होंने बात की या नहीं, पहले ज्यादा अंडा देते अब कम दे रहे हैं। विभाग में चर्चा कर लूंगा पहले कौन सा फीड देते थे देख लेंगे। कहीं मुर्गियां एज की वजह से तो कम अंडा नहीं दे रही हैं। धर्मजीत सिंह- सभी यंग मुर्गियां हैं एज की बात नहीं है। सौरभ सिंह- मुर्गियों से बात करिए कि कौन सा दाना खाकर ज्यादा अंडा देंगे। चरणदास महंत ने कहा पहले वाला दाना 40 रुपए किलो था अब 20 रुपए वाला दे रहे हैं इसलिए आधा हो गया है। रविंद्र चौबे- मुर्गियों से बात करेंगे

धर्मजीत सिंह ने इस पर एक किस्सा बताते हुए कहा कि एक बार एक अधिकारी पोल्ट्री फॉर्म गए सभी मुर्गियों से कहा कि अंडा दो वर्ना ठीक नहीं होगा। ये देखकर सभी मुर्गियों ने 5-6 अंडे दिए, एक ने सिर्फ एक ही दिया। अधिकारी ने मुर्गी से पूछा तुमने एक क्यों दिया, मुर्गी ने कहा- आपके डर से एक दिया है मैं वैसे मुर्गा हूं, ये सुनकर विधानसभा में सभी मंत्री विधायक जोर-जोर से हंसने लगे। अमरजीत भगत बोले विपक्ष वाले लेकिन मुर्गियों को अंडा देने नहीं दे रहे हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net