चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च यानि कल से होने वाली हैं। बदलते मौसम में सेहत और खानपान के मामले में जरा सी लापरवाही सर्दी-जुकाम, बुखार, पेट दर्द, अपच जैसी समस्याओं की वजह बन सकती है। आयुर्वेद में रोगों से बचाव के लिए लंघन नाम की एक विधि है। जिसमें हफ्ते में एक दिन व्रत करने की सलाह दी जाती है। व्रत करने से हमारे पाचन तंत्र को आराम मिलाता है और हमारी शरीर रिचार्ज होता है।लोग नवरात्रि में व्रत रखते हैं अगर आप भी इस बार नौ दिनों का व्रत रखने की सोच रहे हैं, तो व्रत पूरा कर सकें इसके लिए क्या खा रहे हैं इस पर ध्यान दें।

नवरात्रि उपवास के टिप्स

गर्मी में आने वाली चैत्र नवरात्रि में भी लोग माता रानी को प्रसन्न करने के लिए उपवास करते हैं, तो उन्हें भरपूर फलाहार खाना चाहिए। उपवास में दूध जरूर पिएं। फ्रूट्स खाते रहें और खूब सारा पानी पीते रहें।

नवरात्र में महिलाओं को कई काम होते हैं। ऐसे में वह माता की अराधना तो करती हैं, लेकिन अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाती हैं। लेकिन आपको इसका ध्यान रखना है। लंबे समय तक भूखा रहने पर चक्कर आ सकता है। ब्लड प्रेशर लो हो सकता है और अगर डायबिटीज की प्रॉब्लम है, तब तो और ज्यादा बुरी हालत हो सकती है। तो हर थोड़ी-थोड़ी देर में खाते रहने की जगह कुछ घंटों के अंतराल पर खाएं। गर्मियों के देखते हुए फल, जूस, दही, शेक और नारियल पानी का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करें।

प्रेग्नेंट महिलाएं अगर व्रत रख रही हैं तो पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह-मशविरा कर लें। प्रेग्नेंसी में नौ दिनों के व्रत में अगर आपने खानपान की सही तरीके से ध्यान नहीं रखा, तो सिचुएशन ज्यादा खराब हो सकती है। लेकिन यहां यह भी ध्यान रखें कि हेल्दी फूड्स पर फोक्स करना है। बहुत ज्यादा तली-भुनी चीज़ें खाने में तो अच्छी लगती हैं लेकिन इनसे पेट खराब हो सकता है या फिर गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। तो पेट भरने और सेहतमंद बने रहने के लिए सिंघाड़े से बने हुए आटे की रोटी और लौकी की सब्जी खा सकती हैं। जो मां के साथ बच्चे के लिए भी फायदेमंद है।

लोग घर और बाहर के कामकाज के चलते वो खानपान का उतना ख्याल नहीं रख पाते, जिससे व्रत के दौरान उन्हें भी सेहत संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। तो इससे बचे रहने के लिए आपको भी हेल्दी चीज़ों का ही सेवन करना है। चाय-कॉफी बहुत ज्यादा न पिएं। इसके अपने नुकसान होते हैं।