टीआरपी डेस्क। इंग्लैंड और वेल्स में हुई जनगणना में एक बात सामने आई है। यहां सभी धार्मिक समूहों के बीच हिंदू सबसे अधिक स्वस्थ और योग्य हैं। इतना ही नहीं उनमें दिव्यांगता का प्रसार भी सबसे कम है।

ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 2021 में कुल आबादी 82 प्रतिशत की तुलना में 87.8 प्रतिशत हिंदुओं का स्वास्थ्य या तो ‘बहुत अच्छा’ या ‘अच्छा’ था। हिंदुओं में दिव्यांगता का सबसे कम प्रसार (8.8 प्रतिशत) है, जबकि इसके बाद सिख (10.8 प्रतिशत) और मुस्लिम (11.3 प्रतिशत) थे, जो इंग्लैंड और वेल्स के लिए 17.5 प्रतिशत के कुल आंकड़े से काफी नीचे है।

स्व-घोषणा पर आधारित आंकड़ों के अनुसार, कुल जनसंख्या के 33.8 प्रतिशत की तुलना में हिंदुओं में ‘स्तर 4 या उससे ऊपर’ योग्यता का उच्चतम प्रतिशत 54.8 प्रतिशत है। केवल 31.6 प्रतिशत ईसाइयों ने बताया कि उनके पास समान स्तर की शिक्षा है, जो किसी भी धर्म द्वारा सबसे कम रिपोर्ट की गई है।

जनगणना के आंकड़ों से खुलासा हुआ है कि यहूदियों के बाद हिंदुओं का ‘पेशेवर व्यवसायों’ में सबसे अधिक प्रतिशत है। वे 14.2 प्रतिशत के साथ ‘प्रबंधकों, निदेशकों या वरिष्ठ अधिकारी’ व्यवसाय में दूसरे स्थान पर हैं। पेशेवर व्यवसायों में लोगों का उच्चतम प्रतिशत 34.2 है।

तीन-चौथाई से अधिक या 77.7 प्रतिशत सिखों के पास अपना खुद का घर था, जो किसी भी धार्मिक समूह के लिए सबसे ज्यादा है। मुस्लिम के रूप में पहचाने जाने वाले लोगों की इंग्लैंड और वेल्स की कुल आबादी की तुलना में भीड़भाड़ वाले घरों में रहने की संभावना लगभग चार गुना अधिक थी।

2021 में 39 लाख ‘मुस्लिम’ (अपनी कुल आबादी के 8.4 प्रतिशत की तुलना में 32.7 प्रतिशत) भीड़भाड़ वाले घरों में रहते थे। केवल 45.6 प्रतिशत मुस्लिमों के पास ही उनका खुद का घर था।

जनगणना 21 मार्च, 2021 को इंग्लैंड और वेल्स में हुई। इसमें आवास, शिक्षा और भलाई पर कई प्रश्न शामिल थे, साथ ही सभी को यह इंगित करने के लिए कहा गया कि कौन सा समूह उनके धर्म का सबसे अच्छा वर्णन करता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर