टीआरपी डेस्क। पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मेटा की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। कनाडा में मेटा के प्लेटफॉर्म से न्यूज कंटेट को हटाने के बाद अब फेसबुक और इंस्टाग्राम यूरोप में राजनीतिक विज्ञापन पर रोक लगाने की तैयारी कर रहे हैं। बता दें, यूरोप संघ ने एक नया नियम पास किया है जिसको मानना मेटा के लिए जरूरी है। अगर मेटा इस नियम को नहीं मानता है, तो यूरोप में उसके राजनीतिक विज्ञापन पर रोक लगाया जा सकता है।

राजनीतिक विज्ञापन पर कंपनी लगा सकती है रोक

फाइनेंशियल टाइम्स ने गुरुवार को बताया कि मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के अधिकारी यूरोप में राजनीतिक विज्ञापन पर कंपनी के व्यापक प्रतिबंध पर चर्चा कर रहे हैं। बता दें, नए नियम लागू होने के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम यूरोपीय संघ के आगामी नियमों का पालन करने में असमर्थ होंगे। मेटा के लिए राजनितिक ऑनलाइन कैंपेन को यूरोप में चलाना अब मुश्किल होगा।

सांसदों ने की थी शिकायत

फरवरी में यूरोपीय संघ के सांसदों ने चुनावों के दौरान गलत सूचनाओं का मुकाबला करने के उद्देश्य से टारगेट राजनीतिक विज्ञापनों पर सख्त नियमों पर सहमति जताई थी। प्रस्तावित नियमों में अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों को अपने टारगेट राजनीतिक विज्ञापनों पर अधिक डेटा प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जिसमें उल्लंघनों के लिए उनके वैश्विक कारोबार का 4% तक जुर्माना लगाया जाता है।

मेटा के अधिकारी चिंतित हैं कि यूरोपीय संघ की योजनाओं के तहत राजनीतिक विज्ञापनों की परिभाषा अत्यधिक व्यापक होगी। इसके तहत साइटों पर सभी भुगतान किए गए राजनीतिक कैंपेन को मना करना आसान हो जाएगा। यूरोपीय आयोग ने पिछले दिसंबर में फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा को चेतावनी दी थी कि यह ऑनलाइन वर्गीकृत विज्ञापन के लिए बाजारों में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए यूरोपीय संघ के अविश्वास कानूनों का उल्लंघन कर रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर