टीआरपी डेस्क। भारत में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने बुधवार को 4,435 नए कोविड -19 संक्रमण दर्ज किए, जो 163 दिनों (पांच महीने और 13 दिन) में सबसे बड़ा उछाल है। इसी के साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 23,091 हो गई।

कोरोना के मामलों में वृद्धि के पीछे ओमिक्रॉन का नया सब-वेरिएंट  है जिसके 60 प्रतिशत से अधिक मामले हैं। इस खबर से जानें कोरोना के सबवेरिएंट की सभी बातें…

भारत सरकार द्वारा स्थापित जीनोम सीक्वेंसिंग प्रयोगशालाओं की एजेंसी भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) के मुताबिक, भारत में कोविड-19 मामलों की संख्या लगातार बढ़ने के पीछे ओमिक्रॉन का सबवेरिएंट XBB.1.16 है। इसके अभी 60 फीसदी मामले हैं।

WHO ने भी यह माना है कि XBB.1.16 ने भारत में अन्य वेरिएन्ट्स को बदल दिया है। संस्था ने यह भी कहा है कि उन्हें 22 देशों से जो 800 सीक्वेंस मिले हैं, उनमें से ज्यादातर भारत के हैं।

तेजी से फैलता है XBB 1.16

XBB 1.16 में तेजी से फैलने की क्षमता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक WHO के अधिकारी के मुताबिक ‘XBB.1.16 वेरिएंट  XBB.1.5 की अपेक्षा 140 प्रतिशत तेजी से वृद्धि करता है जो इसे और अधिक आक्रामक बनाता है।

XBB 1.16 के लक्षण

ज्यादातर लक्षण कोरोना जैसे ही हैं जैसे थकान, गले में खराश, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, नाक बहना और खांसी आदि। इसके अलावा कुछ लोगों को पेट दर्द और बेचैनी और दस्त की शिकायत भी हो सकती है। 

वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी हो रहा संक्रमण

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक ओमीक्रोन के सब-वेरिएंट XBB.1.16 टीके लगवा चुके लोगों में भी संक्रमण पैदा कर सकता है।

इन्हें है सबसे ज्यादा खतरा

वृद्ध या 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग, हृदय रोग और कोरोनरी धमनी रोग और डायबिटीज से पीड़ित लोग, फेफड़े, किडनी या लीवर की बीमारी वाले लोग, ऐसे लोग जिनकी इम्युनिटी कमजोर है, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाया है।

XBB 1.16 के दिखे लक्षण तो क्या करें

लक्षण नजर आने पर खुद को आइसोलेट कर लें और कोरोना की जांच कराएं और डॉक्टर से संपर्क करें। बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवा न लें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर