Big News

टीआरपी डेस्क। पंजाब में सरकारी कार्यालयों के समय में बदलाव किया गया है। 2 मई से दफ्तर सुबह 7 बजे खुलेंगे और 2 बजे बंद होगे। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। बता दें कि यह आदेश 15 जुलाई 2023 तक प्रभावी रहेंगे।

भगवंत मान ने बताया कि सरकार ने यह फैसला लागू करने से पहले लोगों से बातचीत की है। लोगों का कहना है कि गर्मी बढ़ने से पहले-पहले वह अपने सभी सरकारी काम पूरे कर अपने-अपने कामकाज पर पहुंच जाएंगे।

कर्मचारियों ने भी सरकार के फैसले पर सहमति जताई है। कर्मचारियों ने कहा कि दोपहर के समय गर्मी अधिक बढ़ने से पहले वह भी अपने घरों पर लौट कर परिजनों के साथ समय बिता सकेंगे।

CM मान ने कहा कि PSPCL ने सरकार को बताया है कि पीक लोड दोपहर डेढ़ बजे से 5 बजे तक रहता है। यदि सरकारी दफ्तर 2 बजे बंद होते हैं तो सभी पंखे, बल्ब, कूलर व AC बंद होने से पीक लोड 300 मेगावॉट से साढ़े 350 मेगावॉट तक कम हो जाएगा।

यह तरीका विदेशों में अपनाया जाता है। कनाडा-अमेरिका के लोग सूरज की रोशनी के अधिक इस्तेमाल के लिए 6-6 महीने बाद घड़ी का समय बदल कर एक घंटा पीछे कर लेते हैं। क्योंकि सूरज पहले उदय हो जाता है।
CM मान ने कहा कि भारत में पहली बार इस प्रकार का प्रयोग किया जा रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर