AAP IGKV

रायपुर। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने कहा है कि इंदिरा गांधी कृषि विश्व विद्यालय (IGKV) कार्निवल में विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए निकाले गए टेंडर रेवड़ी बांटने का सटीक उदाहरण हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में अक्टूबर में आयोजित एग्रो कॉर्निवाल में क्रय नियमों को ताक पर रखकर तय सीमा से कम दर पर कोटेशन मंगवा कर चहेते फर्मों को ऑर्डर देने का सिलसिला चला। पांच दिवसीय आयोजन के लिए एक साथ कार्य का ऑर्डर देने के बजाय हर दिन का अलग-अलग ऑर्डर देकर तय सीमा से अधिक का भुगतान किया गया।

खर्च सीमा के चलते इस तरह निकाला टेंडर

कृषि विवि में 14 से 18 अक्टूबर 2022 तक एग्रो कॉर्निवाल का आयोजन किया गया था। इसमें कृषि महाविद्यालय के माध्यम से कई कार्यों का भुगतान किया गया था। इसमें मंच की साज- सज्जा से लेकर कैटरिंग, कारपेंटिंग व कूलर के कार्य शामिल हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार कृषि महाविद्यालय प्रशासन को 3 लाख रुपए तक खर्च का अधिकार क्रय नियम में है। इससे अधिक खर्च करनेपर कृषि विवि से अनुमोदन लेना अनिवार्य है अथवा व्यापक स्तर पर टेंडर प्रक्रिया अपनानी पड़ती, परंतु चहेते फर्मों को काम दिलाने के लिए नियमों का उल्लंघन किया गया।

एग्रो कॉर्निवाल में 48 हजार वर्गफुट जगह पर हुए आयोजन के लिए कारपेंटिंग, जम्बो कूलर, पेडेस्टल फैन के लिए 2 लाख 97 हजार 360 की दर का कोटेशन डाला गया। इसी तरह एक अन्य कार्य के लिए 2 लाख 98 हजार रुपए का कोटेशन मंगाया गया अर्थात तय सीमा 3 लाख से कुछ कम जबकि संबंधित फर्मों को 5 दिनों के कार्य के लिए 14 लाख रुपए से अधिक की राशि का भुगतान किया गया। ऐसे में कॉर्निवाल के लिए निकाले गए अलग-अलग टेंडरों को लेकर रेवड़ी बांटे जाने का मामला उजागर हो गया है।

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली की सरकार पर आम लोगों को रेवड़ी बांटने के आरोप लगते रहे हैं। इसी के मद्देनजर आप के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने IGKV के टेंडरों का जिक्र करते हे कहा कि इसे कहते है रेवड़ी बांटना, न कि जनता को दिए मुफ्त मूलभूत सुविधा को रेवड़ी बांटना कहते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर