CBI Summons Arvind Kejriwal: दिल्ली आबकारी नीति मामले को लेकर दिल्ली में सियासी पारा चरम पर है। आबकारी घोटाले मामले में सभी बड़े नेता से CBI पूछताछ कर रही है। राजधानी दिल्ली के आबकारी घोटाले मामले में आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल CBI के सामने पेश होंगे। सुबह 11 बजे सीएम केजरीवाल सीबीआई दफ्तर पहुंचेंगे। इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान भी उनके साथ जाएंगे। सीएम के सीबाआई दफ्तर जाने से पहले दिल्ली सरकार में मंत्री सौरव भारद्वाज और पंजाब विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवां मुख्यमंत्री आवास पहुंचे हैं। सीबीआई के केजरीवाल को समन भेजे जाने के बाद सियासत तेज हो गई है।

आम आदमी पार्टी इसके खिलाफ आज प्रदर्शन करने की तैयारी भी कर रही है। जिसे देखते हुए CBI ऑफिस के बाहर पुलिस सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया गया है। वहीं आम आदमी पार्टी के दफ्तर और सीबीआई ऑफिस के बाहर भी पुलिस ने बैरिकेटिंग लगा दी है, दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वो थोड़ी देर में सीबीआई दफ्तर जाने के लिए अपने घर से निकलेंगे। उन्होंने कहा मैं पूरी ईमानदारी से सारे सवालों का जवाब दूंगा। उन्होंने कहा कि ये लोग किसी को भी जेल भेज सकते हैं। शायद बीजेपी ने भी सीबीआई को आदेश दे दिया है कि केजरीवाल को गिरफ्तार करना है। ये लोग सभी को धमकी देते है कि हमारी बात मनो वार्ना जेल भेज देंगे। सीएम ने कहा कि क्या केजरीवाल को जेल में भेजने से सारी समस्याए ख़त्म हो जाएंगी।

सीएम ने कहा कि 8 साल में दिल्ली में मैंने ढ़ेरों मोहल्ला क्लीनिक खोले हैं। बिजली की समस्या ख़त्म कर दी है. उन्होंने कहा कि अगर केजरीवाल भ्रष्ट है तो दुनिया का कोई आदमी ईमानदार नहीं है। आप भारत के लोगो को परेशान कर सकते है लेकिन भारत के लोगों को रोक नहीं सकते।

‘अगर मैं भ्रष्टाचारी हूं तो कोई ईमानदार नहीं है’
CBI के समन भेजे जाने के बाद शनिवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘अगर केजरीवाल भ्रष्टाचारी है, तो इस दुनिया में कोई ईमानदार नहीं है’ उन्होंने कहा कि सीबीआई ने मुझे पूछताछ के लिए बुलाया है इसलिए में जरूर जाऊंगा। उन्होंने कहा कि ‘मैं प्रधानमंत्री से कहना चाहूंगा कि अगर केजरीवाल चोर और भ्रष्टाचारी है, तो इस दुनिया में कोई ईमानदार नहीं है।’

क्या है दिल्ली आबकारी घोटाला

बता दें कि दिल्ली सरकार ने साल 2021-22 में नई आबकारी नीति पेश की थी। नई आबकारी नीति के तहत होटलों के बार, क्‍लब्‍स और रेस्‍टोरेंट्स को रात तीन बजे तक खोलने की दिल्ली सरकार ने छूट दी थी। इतना ही नहीं, नई आबकारी नीति में छत समेत खुली जगह पर भी जगह शराब परोसने की इजाजत थी. नई आबकारी नीति से पहले तक खुले में शराब परोसने पर रोक थी। नई पॉलिसी में कंज्‍यूमर की चॉइस को तवज्जो दी गई थी। इसका मकसद स्‍मगलिंग और बूटलेगिंग रोकना था। नई आबकारी नीति में खास बात यह थी कि ई-टेंडरिंग के जरिए हर जोन ऑपरेटर के लिए नया L-7Z लाइसेंस अलॉट किया गया था।