Corona Case India: कोरोना वायरस संक्रमण देश में एक बार फिर मानो भयावह रूप अख्तियार कर रहा है। पिछले 24 घंटे में 27 कोरोना मरीजों की मौत दर्ज की गई है। अकेले गुजरात में 6 मरीजों की मौत हो गई। संक्रमण का दैनिक-साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट भी लगातार बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे में देशभर में 9,111 कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 6,313 मरीज ठीक भी हुए हैं।

देश में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 60,313 हो गई है। यह कुल दर्ज मामलों का 0.13 फीसदी है। दैनिक पॉजिटिविटी रेट 8.4 फीसदी पर पहुंच गया है। वहीं साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 4.94 फीसदी पर है। आईआईटी कानपुर के एक प्रोफसर कह चुके हैं कि अगर यही आलम रहा तो आने वाले सप्ताह में संक्रमण के रोजाना 50-60 हजार मामले सामने आ सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री की एहतियात बरतने की सलाह
हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मांडविया यह अपील कर चुके हैं कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए एहतियात बरतने की जरूरत है। इससे घबराने की बात नहीं है। देश में XBB.1.16 वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना के बढ़ते मामले इसी वैरिएंट के हैं। मीडिया रिपोर्ट में केंद्र के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अगले 10-12 दिनों में संक्रमण के मामले बढ़ेंगे।

एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि संक्रमण अभी एंडेमिक स्टेज में है। एंडेमिक स्टेज का मतलब है कि संक्रमण अभी ज्यादा फैल नहीं रहा है और कुछ जगहों पर ही सीमित है। अगर संक्रमण बड़े क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लेता है तो उसे महामारी कहा जाता है। आने वाले दिनों में संक्रमण के मामले तेजी से तो बढ़ सकते हैं लेकिन मरीजों को अस्पताल में एडमिट कराने की नौबत कम पड़ेगी।

कोरोना टेस्टिंग बढ़ी, एक लाख से ज्यादा टेस्ट
स्वास्थ्य्य मंत्री ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक बार फिर से टेस्टिंग, ट्रेसिंग के फॉर्मूले पर काम करने कहा। एक दिन में टेस्टिंग की संख्या एक लाख तक बढ़ाई गई है. 24 घंटे में 108,436 सैंपल की जांच हुई है. इसके साथ ही अबतक 92.41 करोड़ टेस्टिंग हुई है। देश में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट 98.68 फीसदी है। अबतक कोरोना से संक्रमित होने के बाद 4,42,35,772 मरीज ठीक हुए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर