जब से नोटबंदी हुई है तब से लोगों ने कैश लेकर चलना तो बंद ही कर दिया है। इस वजह से डिजिटल पेमेंट का चलन भी काफी बढ़ गया है। पेटीएम या UPI से आजकल हर कोई पेमेंट करता है क्योंकि ये चंद सेकंड में ही चुटकियों में हो जाती है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है जब यूपीआई पेमेंट करने में लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसका मुख्य कारण है इंटरनेट।

खराब इंटरनेट कनेक्शन की वजह से कई बार ऑनलाइन पेमेंट करने में दिक्कत आती है। इसी मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने UPI 123Pay को लॉन्च किया है। इसकी मदद से आप कहीं भी कभी भी पेमेंट कर सकते हैं। आईये आपको बताते हैं आप इसको कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं पेमेंट
अगर इंटरनेट में खराबी की वजह से आपको UPI से ऑनलाइन पेमेंट करने में दिक्कत आ रही है तो आपको बस एक काम करना होगा और काम आसान हो जायेगा। इसके लिए आपको जिस फोन से पेमेंट करना उससे अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना होगा। फिर इन चार तरीकों से आप आसानी से पेमेंट कर सकेंगे…

मिस्ड कॉल– अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो भी आप इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए आपको एक नंबर पर मिस कॉल करना होगा। फिर जैसे ही कॉल बैक आये अपना UPI पर रजिस्टर्ड नंबर दर्ज करें। फिर कुछ ही देर में आपकी पेमेंट हो जाएगी।

आईवीआर– IVR यानी अगर आपको कहीं पेमेंट करना है तो आपको IVR नंबर पर कॉल करनी होगी। फिर अपनी पसंदीदा भाषा को सेलेक्ट करना होगा। फिर जैसा-जैसा IVR पर आपको बताया जाये वैसे आगे बढ़ते हुए अपना UPI नंबर दर्ज करें। अब जितने रुपये का पेमेंट करना वो दर्ज करें और आगे बढ़ें।

UPI एप्लीकेशन – इस डाउनलोड करने के बाद स्कैन और पे को छोडकर बाकि किसी भी तरीके से पेमेंट कर सकते हैं।

प्रोक्सिमिटी साउंड पेमेन्ट – इस टेक्निक से पेमेंट करने के लिए साउंड वेब्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल आप स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों में कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए तरीकों से आप आसनी से अपना पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए आपको इंटरनेट की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर