गर्मियों का आना मतलब की तेज धूप, आसपास ज्यादा गंदगी, दिन में मक्खी और रात में मच्छरों के हमले से हैं। यह मौसम ऐसा होता है कि मक्खी और मच्छरों से सभी लोग परेशान रहते हैं। मच्छर कई तरह की बीमारियां पैदा करती है जैसे डेंगू, मलेरिया आदि। बाजार में मच्छर भागने के कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स आती हैं लेकिन यह जहरीली होते हैं। ये प्रोडक्ट्स घर में पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं, उनके लिए हानिकारक हो सकते हैं।

ऐसे में अपने घरों में ऐसे कुछ फूल या पौधे लगा सकते हैं, जो मच्छर भगाने या उन्हें कम करने में काम आ सके । ये पौधे प्राकृतिक सुगंध के साथ ही मच्छरों के दूर भगाते हैं।

1 ) सिट्रोनेला (Citronella )

सिट्रोनेला एक पौधा है जो प्राकृतिक रूप से मच्छरों को दूर भगाता है। सिट्रोनेला एक प्रकार की घास है जिसमें तेज सिट्रस गंध होती है। यह खुशबू मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है। सिट्रोनेला का उपयोग अक्सर मच्छर भगाने वाले और मोमबत्तियों में किया जाता है।

सिट्रोनेला को आपके बगीचे या गमलों में उगाया जा सकता है। यह गर्म, नम जलवायु में सबसे अच्छा करता है। यदि आप ठंडे सर्दियों वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आप घर के अंदर सिट्रोनेला उगा सकते हैं।

2 ) लैवेंडर ( Lavender )

लैवेंडर में तेज फूलों की महक होती है जो मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है। लैवेंडर को आप अपने बगीचे में या गमले में लगा सकते हैं। यह गर्म, शुष्क जलवायु में सबसे अच्छा करता है। यदि आप ठंडे सर्दियों वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आप लैवेंडर को घर के अंदर उगा सकते हैं।

कुल मिलाकर, मच्छरों को दूर भगाने वाले पौधे आपके घर और बगीचे को मच्छरों से मुक्त रखने में मदद कर सकते हैं। सिट्रोनेला और लैवेंडर दो बेहतरीन विकल्प हैं।

3) लेमन ग्रास ( Lemongrass )

लेमन ग्रास भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसकी चाय भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। हर्बल टी बनाने के अलावा इसे आप मच्छर भगाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आसानी से किसी गमले में भी लगाया जा सकता है। एक बार लगाकर सालों-साल आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

4 ) तुलसी ( Holy Basil )

तुलसी एक लोकप्रिय जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह मच्छरों को भगाने में भी मदद कर सकता है। तुलसी में सिट्रोनेलोल नामक यौगिक होता है, जो मच्छरों को भगाने के लिए जाना जाता है। आप तुलसी को अपने बगीचे में उगा सकते हैं या इसका एक गमला अपने बरामदे या आँगन में रख सकते हैं। जब पत्तियों को कुचला जाता है, तो वे अपने प्राकृतिक मच्छर-प्रतिकारक गुण छोड़ती हैं।

अगर आप चीजों को एक कदम और आगे ले जाना चाहते हैं, तो आप तुलसी से अपना खुद का मच्छर भगाने वाला बना सकते हैं। बस बराबर भागों में पानी और तुलसी आवश्यक तेल मिलाएं। फिर, बाहर जाने से पहले इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं।

5 ) पुदीना ( Peppermint )

पुदीना एक ऐसा पौधा है जो प्राकृतिक रूप से मच्छरों को दूर भगाता है। पेपरमिंट की तेज गंध मच्छरों को भ्रमित करती है और उन्हें दूर भगाती है, अगर आप उन्हें दूर रखना चाहते हैं तो यह आपके घर के आसपास एक आदर्श पौधा है।

पुदीना उगाना आसान है और इसे गमलों में या अपने बगीचे में लगाया जा सकता है। आप पेपरमिंट ऑयल भी खरीद सकते हैं, जिसका उपयोग आपके घर के लिए मच्छर भगाने वाला स्प्रे बनाने के लिए किया जा सकता है।

पेपरमिंट ऑयल को मच्छर विकर्षक के रूप में उपयोग करने के लिए, बस एक डिफ्यूज़र या पानी से भरी स्प्रे बोतल में कुछ बूँदें डालें। आप तेल को सीधे अपनी त्वचा पर भी रगड़ सकते हैं, हालाँकि इसे अन्य मच्छर विकर्षक की तुलना में अधिक बार लगाना आवश्यक हो सकता है।

6 ) रोजमैरी ( Rosemary )

रोज़मेरी एक ऐसा पौधा है जो प्राकृतिक रूप से मच्छरों को दूर भगाता है। रोजमेरी की तेज महक मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है। यह पौधा उगाना आसान है और इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपने खाना पकाने में मेंहदी मिला सकते हैं या इसका उपयोग मच्छर विकर्षक स्प्रे बनाने के लिए कर सकते हैं।

7 ) समझदार ( sage )

ऋषि ( समझदार ) एक पौधा है जिसे मच्छरों को स्वाभाविक रूप से दूर करने के लिए दिखाया गया है। । यदि आप ऋषि को बर्तनों में उगाना चुनते हैं, तो उन्हें ऐसे क्षेत्र में रखना सुनिश्चित करें जहां उन्हें भरपूर धूप मिले। आप अधिकांश स्वास्थ्य खाद्य भंडारों से सूखे ऋषि पत्ते भी खरीद सकते हैं। ऋषि को मच्छर भगाने के रूप में उपयोग करने के लिए, बस पत्तियों को अपनी त्वचा पर रगड़ें या उन्हें आग के गड्ढे में जला दें।

8 ) कटनीप (Catnip)

कटनीप एक ऐसा पौधा है जो प्राकृतिक रूप से मच्छरों को दूर भगाता है। कटनीप में आवश्यक तेल मच्छरों को दूर रखने में मदद करते हैं। आप अपनी खुद की कटनीप उगा सकते हैं या इसे बगीचे केंद्र से खरीद सकते हैं।कटनीप सिर्फ मच्छरों को भगाने में ही कारगर नहीं है। यह मक्खियों और टिक्स जैसे अन्य कीड़ों को भी पीछे हटा सकता है। इसलिए, यदि आप मच्छरों को दूर रखने के प्राकृतिक तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो कटनीप एक अच्छा विकल्प है।

9 ) गेंदा (Marigold Plant )

गेंदा का फूल हर जगह आसानी से मिल जाता है क्योंकि इसका इस्तमाल हर पूजा में किया जाता है तथा यह देखने में भी बेहद खूबसूरत लगते है। आपको बता दें कि यह खूबसूरत गेंदा का फूल मच्छर को दूर भगाने में भी बहुत कारगर है। जिस जगह गेंदे के फूल लगे होते हैं, वहां मच्छर नहीं जाते। गेंदे के पौधें और उसकी फूल की खुशबू इंसानों को बहुत पसंद आती है, लेकिन मच्छर और कीड़ों के लिए यह जानलेवा साबित होती है।