United Nations report India is now world's most populous country, China left behind
United Nations report India is now world's most populous country, China left behind

नई दिल्ली। United Nations report: भारत अब दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया है।संयुक्त राष्ट्र ने भी इस बात पर मुहर लगा दी है। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के आंकड़ों के मुताबिक भारत की आबादी फिलहाल चीन के मुकाबले 29 लाख ज्यादा है।

United Nations report: हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि भारत ने चीन को जनसंख्या के मामले में कब पीछे छोड़ा। यूनाइटेड नेशंस पॉप्युलेशन फंड की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की आबादी अब 8 अरब से ज्यादा हो गई है। जनसंख्या कोष की रिपोर्ट का शीर्षक ‘अब अरब जिंदगियां, अनंत संभावनाएं’ है।

United Nations report: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की आबादी अब 1 अरब 42 करोड़ 86 लाख है तो वहीं चीन की आबादी अब 1 अरब 42 करोड़ 57 लाख है। इस तरह दोनों देशों की आबादी में 29 लाख का अंतर आ गया है। बता दें कि 1950 से संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या का आंकड़ा रखता है और तब से ऐसा पहली बार है, जब भारत ने आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है।

United Nations report: सबसे ज्यादा युवा आबादी भारत में

हालांकि भारत की भी आबादी की ग्रोथ रेट 1980 के बाद से गिरावट की ओर है। इसका मतलब यह हुआ कि आबादी तो भारत की बढ़ रही है, लेकिन उसकी दर पहले के मुकाबले अब कम हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की 25 फीसदी आबादी से 0 से 14 साल के बीच है। इसके अलावा 18 फीसदी लोग 10 से 19 साल तक की उम्र में हैं।

United Nations report: भारतीयों से ज्यादा जी रहे हैं चीन, महिलाओं की उम्र ज्यादा लंबी

वहीं 10 से 24 साल तक की उम्र के लोगों की संख्या 26 फीसदी के करीब है। देश में 68 फीसदी आबादी की उम्र 15 से 64 साल है। वहीं 7 फीसदी लोगों की उम्र 65 साल से अधिक है। वहीं चीन में 65 साल से अधिक उम्र के लोगों की आबादी 14 फीसदी है।

United Nations report: रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के लोगों की जीवन प्रत्याशा भारत के मुकाबले बेहतर है। चीन में महिलाओं की जीवन प्रत्याशा 82 साल है और पुरुषों की 76 वर्ष है। इसके अलावा भारत में महिलाओं की औसत आयु 74 साल है, जबकि पुरुषों की 71 साल ही है।