नई दिल्ली । भारत और चीन की सरहद पर जारी गतिरोध के बीच चीनी रक्षामंत्री अगले सप्ताह भारत आ रहे हैं। वर्ष 2020 में गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद यह पहली दफा होगा जब चीनी रक्षामंत्री भारत की यात्रा  करेंगे। चीनी रक्षामंत्री पहली बार भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से आमने-सामने द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन के रक्षामंत्री ली शांगफू और रूस के रक्षामंत्री सर्गेई शोइगु भारत में अगले सप्ताह होने वाली शंघाई सहयोग संगठन  की एक अहम बैठक में शामिल होंगे। भारत के नेतृत्व में 27 और 28 अप्रैल 2023 को एससीओ रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी तक पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के मीटिंग में हिस्सा लेने की पुष्टि नहीं हो पाई है। ख्वाजा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हो सकते हैं।


बता दें कि, गलवान घाटी में 2020 को हुए संघर्ष के बाद यह पहली दफा है, जब चीनी रक्षामंत्री ली दिल्ली का दौरा करेंगे। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा  पर कुछ फ्रिक्शन पॉइंट्स पर पीछे हटने के बाद भी दोनों देशों के बीच सीमा पर गतिरोध जारी है। साथ ही गतिरोध के पुराने मुद्दों पर भी कोई निराकरण नहीं हुआ है।