ब्रिटिश कार कंपनी MG मोटर्स ने इंडिया में अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर दिया गया है। यह कंपनी की ओर से दूसरी इलेक्ट्रिक कार है और इसे किस कीमत पर लॉन्च किया गया है। इसमें कैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी जानकारी हम आपको इस खबर में दे रहे हैं।

इस कीमत पे लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक कार कॉमेट ईवी

एमजी मोटर इंडिया ने देश में अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार कॉमेट ईवी लॉन्च की दी है। इसकी शुरुआती इंट्रोडक्टरी कीमत 7.98 लाख रुपये रखी गई है, यानी फिलहाल यह खास कीमत पर बेची जा रही है। कंपनी ने छोटे साइज की इस इलेक्ट्रिक कार को दो वेरिएंट्स में पेश किया है। एमजी ने शहरी इलाकों के ग्राहकों को टार्गेट करके ये कार बनाई है जो रेंज के साथ-साथ ट्रैफिक भरी सड़कों के लिए एक जोरदार विकल्प बनकर उभरी है। भारतीय मार्केट में एमजी जेडएस ईवी के बाद कंपनी की ये दूसरी इलेक्ट्रिक कार है जो ज्यादातर ग्राहकों के बजट में समा चुकी है। कंपनी के मुताबिक इसकी चार्जिंग का खर्चा हर महीने के हिसाब से लगभग 519 रुपये का है। बता दें कि इस कार की बुकिंग 15 मई से शुरू होगी।

सिंगल चार्ज में 230 किमी चलेगी कार

MG Comet के साथ 17.3 किलोवाट-आर बैटरी पैक दिया गया है, इसे लेकर कंपनी ने दावा किया है कि सिंगल चार्ज में नई ईवी को 230 किमी तक चलाया जा सकता है। बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरियंस के लिए यहां तीन ड्राइविंग मोड्स – ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट दिए गए हैं। कार के पिछले एक्सल पर सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो 41 एचपी ताकत और 110 एनएम पीक टॉर्क बनाती है, वहीं कॉमेट की टॉप स्पीड 100 किमी/घंटा है। कंपनी के मुताबिक इसकी चार्जिंग का खर्चा हर महीने के हिसाब से लगभग 519 रुपये का है।

फीचर्स है काफी जबरदस्त

फीचर्स की बात करें तो एमजी ने कॉमेट इलेक्ट्रिक कार के साथ दो 12.5-इंच के स्क्रीन दिए हैं जिनमें से पहला इंफोटेनमेंट डिस्प्ले है। ये ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के अलावा कई थर्ड पार्टी ऐप्स भी सपोर्ट करता है। दूसरा स्क्रीन पूरी तरह डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है। कार में आपको कोई डैशबोर्ड नहीं मिलेगा, लेकिन सामान रखने के लिए काफी जगह दी गई है, यहां तक कि बैग टांगने के लिए हुक भी मिले हैं। ये कार सिंगल टोन कलर में व्हाइट, ब्लैक और सिल्वर विकल्प में आई है, वहीं डुअल-टोन कलर्स में ग्राहकों को ग्रीन के साथ ब्लैक रूफ और व्हाइट के साथ ब्लैक रूप मिलेगी।

टाटा टिआगो ईवी से सीधा मुकाबला

एमजी इंडिया ने नई कॉमेट ईवी को काफी आकर्षक प्राइस टैग के साथ लॉन्च किया है जिसके बाद इसका सीधा मुकाबला टाटा टिआगो ईवी से हो रहा है। इसके अलावा सिट्रॉएन की हालिया लॉन्च ईसी3 से भी ये टक्कर मोल लेगी। दो दरवाजों वाली ये कॉॅम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार है जो 4 लागों के लिए पर्याप्त स्पेस वाले सीटिंग लेआउट में आती है। आकार की बात करें तो एमजी कॉमेट की हाइट 1,640 मिमी है और इसकी चौड़ाई 1,550 मिमी है। इस कार के साथ 12-इंच के स्टील व्हील्स दिए गए हैं।