इंटरनेट (Internet) के इस दौर में आजकल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया से घिरे हुए हैं। हम कह सकते हैं सोशल मीडिया ही इस वक्त इंटरनेट की लाइफ लाइन बन गई हैं। हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज के लिए आज कई लोग इंटरनेट पर डिपेंड हैं। कुछ लोगो के लिए यह मनोरंजन का काम करता हैं तो कुछ लोगो के लिए रोजगार का। हालात यह है कि, आज लोग अपना अधिकांश समय अपनों के बजाय मोबाइल के साथ बिताते नजर आते हैं। कुछ लोग घंटों रील देखने में बिजी है तो कुछ अलग-अलग कारणों के चलते इससे बंधे हुए हैं। इसी को लेकर हाल ही में एक सर्वे आया है इस सर्वे में उन देशों के बारे में बताया है, जो ऑनलाइन कॉन्टेंट देखने के लिए मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्ट टीवी की स्क्रीन के साथ सबसे ज्यादा वक्त बिताते हैं।

इस सर्वे ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं, जिनके बार में जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे कि, वाकई इस देश के लोग सोशल मीडिया पर इतने व्यस्त हैं कि, उनको तेजी से बीतते समय का भी अंदाजा नहीं हो रहा। यही वजह है कि, अक्सर लोगों में आंखों से जुड़ी समस्या तेजी से घर कर रही हैऔर साथ ही मेंटल हेल्थ की भी समस्या भी बढ़ गई हैं। फोन के ज्यादा इस्तेमाल से कितने सारे नुकसान हैं ये हम सब जानते हैं। इसके बावजुद भी हम सोशल मीडिया से दूर नहीं रह पाते हैं।

https://twitter.com/stats_feed/status/1650824835076096000?s=20

पहले स्थान पर नाइजीरिया

रिसर्च में Nigeria को ऑनलाइन और स्क्रीन के सामने सबसे ज्यादा वक्त बिताने वाले देशों की सूची में पहला स्थान मिला है। यहां के लोग रोज लगभग 4 घंटे ऑनलाइन रहते हैं। Nigeria के बाद इस सूची में ब्राजील, साऊथ अफ्रीका और फिलीपींस है जो लगभग 3 घंटे से ज्यादा समय तक ऑनलाइन रहते हैं।

भारत 13 वें नंबर पर

भारत में इंटरनेट यूजर्स औसतन मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर या इंटरनेट कनेक्टेड किसी भी प्रकार की स्क्रीन के सामने रोज 2 घंटे 44 मिनट बिताते हैं।

जापान सबसे नीचे

बता दें कि रिसर्च में 41 देशों को शामिल किया गया था। इस सूची में जापान सबसे निचले पायदान पर है। यहां के लोग रोज लगभग 49 मिनट इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।