दंतेवाड़ा । छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर ब्लास्ट के मास्टरमाइंड जगदीश की तस्वीर तेज़ी से वायरल हो रही हैं। जगदीश लंबे समय से बस्तर में सक्रिय है, जिसकी अब हथियार के साथ तस्वीर वायरल हो रही है। बता दें कि जगदीश के ऊपर 8 लाख रुपये का इनाम है। खबरों के अनुसार अरनपुर में हुए ब्लास्ट में जगदीश ने ही पूरी घटना का प्‍लान तैयार किया था। इस नक्सली लीडर की अगुवाई में ही दंतेवाड़ा के अरनपुर में ब्लास्ट की घटना को अंजाम दिया गया था, जिसमें दस जवान और एक ड्राइवर बलिदान हो गए थे।

सुकमा का रहने वाला है नक्सली लीडर जगदीश

हमले का मास्टर माइंड नक्सली लीडर जगदीश पहले कटेकल्याण एरिया कमेटी का सचिव था। बस्तर में लगातार बड़ी नक्सली वारदातों को अंजाम देने की वजह से उसे नक्सलियों की दरभा डिविजन के मिलिट्री दलम में शामिल किया गया है। जगदीश छत्तीसगढ़ के ही सुकमा जिले के पुअर्ति गांव का रहने वाला है। वह कई बड़ी वारदातों में शामिल रहा। फिलहाल पुलिस उसकी सरगर्मी से तलाश कर रही है। उसके साथ लख्खे, लिंगे, सोमडू, महेश, हिड़मा, उमेश, देवे, नंद कुमार, लखमा, कोसा, मुकेश व अन्य पर एफआईआर की गई है।

नक्सलियों ने दो माह पहले ही लगा दिया था IED

पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि दंतेवाड़ा में हुए शक्तिशाली इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED ) को नक्सलियों ने कम से कम दो महीने पहले लगाया था। बुधवार को हमले से एक दिन पहले किए गए बारूदी सुरंगे हटाने के अभ्यास के दौरान भी विस्फोटक का पता नहीं चला। बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि मिट्टी की उस परत पर घास उगी हुई थी, जिसके नीचे विस्फोटक से जुड़े तार को छिपाया गया था। ऐसा लगता है कि सड़क के किनारे से सुरंग खोदकर इसे 3 से 4 फीट नीचे रखा गया था।

माओवादी कैडर की मौजूदगी की सूचना पर दंतेवाड़ा से डीआरजी जवानों को रवाना किया गया था। इसके बाद सभी जवान बुधवार दोपहर वहां से लौट रहे थे। इसी दौरान घात लगाए नक्सलियों ने दंतेवाड़ा में अरनपुर मार्ग पर पालनार में ब्लास्ट कर दिया। बताया जा रहा है कि जवान एक प्राइवेट वाहन से निकले थे।आईईडी ब्लास्ट की चपेट में जवानों का वाहन भी गया। इसमें 10 जवान शहीद हो गए और एक नागरिक की भी मौत हो गई।