खेल डेस्क। एशिया कप 2023 के वेन्यू को लेकर करीब 7 महीने से विवाद जारी है। इस विवाद की वजह पाकिस्तान है। दरअसल इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को करनी है, लेकिन मुंबई हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक गतिरोध चल रहा है।

इधर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अक्टूबर में टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान ही इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा करने से मना कर दिया था। जिसके बाद से यह विवाद शुरू हुआ। अब जो बातें सामने आ रही हैं उसमें इस बात की चर्चा है कि एशिया कप 2023 कैंसिल हो सकता है।

पाकिस्तान की एक वेबसाइट क्रिकेट पाकिस्तान ने इसको लेकर पूरी जानकारी शेयर की है। इस वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान अपनी जिद्द पर अड़ा है। जिसके बाद यह टूर्नामेंट कैंसिल भी किया जा सकता है। इतना ही नहीं उस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने तो यहां तक एशिया कप कैंसिल होने पर उस विंडो में एक पांच देशों के बीच मल्टी नेशन टूर्नामेंट करवाने का फैसला किया है।

पाकिस्तान ने रखी बेतुकी शर्त

आपको बता दें कि पाकिस्तान की तरफ से कुछ दिन पहले हाइब्रिड मॉडल पेश किया गया था जिसके मुताबिक भारतीय टीम को अपने मुकाबले न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने होते। पर बीसीसीआई सचिव और एसीसी चीफ जय शाह शायद इस प्रस्ताव से राजी नहीं हुए। वहीं पाकिस्तान इस टूर्नामेंट को अपने ही देश में आयोजित करने की जिद्द पर अड़ा है। पिछली कुछ रिपोर्ट में तो यह भी सामने आया था कि हाइब्रिड मॉडल पेश करते हुए भी पाकिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए शर्तें रख दी थीं। उसके मुताबिक कुछ चुनिंदा जगहों पर ही पाकिस्तान की तरफ से मुकाबले खेलने की पेशकश हुई थी। यानी अब धीरे-धीरे यह साफ होने लगा है कि हाइब्रिड मॉडल पर शायद बात बन नहीं रही है। उसका प्रमुख कारण हो सकता है पाकिस्तान का आगामी वर्ल्ड कप के लिए भी शर्तें लगाना।

BCCI करवा सकता है खास टूर्नामेंट

फिलहाल इस विवाद को देखते हुए बांग्लादेश और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने भी पाकिस्तान को समझाने की कोशिश की और इस टूर्नामेंट की मेजबानी की इच्छा जताई। यूएई में पिछले साल इस टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था इस बार भी देश ने इस ईवेंट के लिए अपनी पेशकश की। लेकिन मामला नहीं सुलझ रहा है। ऐसे में एशिया कप 2023 कैंसिल होने की राह पर है। साथ ही बीसीसीआई ने इसका मन बनाते हुए खाली होने वाले उस विंडो में टूर्नामेंट करवाने की भी प्लानिंग शुरू कर दी है। इसके तहत पांच देशों के बीच मल्टी नेशन टूर्नामेंट हो सकता है। पर अगर ऐसा हुआ तो पाकिस्तान की विश्व कप की तैयारियों को तो झटका लगेगा ही, साथ ही इंटरनेशनल स्तर पर और क्रिकेट रिवेन्यू के हिसाब से उसे नुकसान भी होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर